IMD Rainfall Alert: तीन दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2023 09:32:37 PM
IMD Rainfall Alert: Heavy rain will occur in these states for three days, check details

उत्तर भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी से राहत मिलने जा रही है। कई जगहों पर बारिश का मौसम शुरू हो गया है तो कुछ जगहों पर कुछ घंटों के बाद मौसम का मिजाज बदलेगा।


पश्चिमी विक्षोभ के चलते 26 मई तक उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में हल्की बारिश होगी। 24 और 25 मई को कई इलाकों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा उत्तर पूर्व भारत में 26 मई तक भारी बारिश, आंधी का अलर्ट है.

उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो 24 मई से 26 मई के बीच विभिन्न राज्यों में भारी बारिश होगी। इस दौरान ओले भी पड़ सकते हैं। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में तेज हवाएं, आंधी, बिजली की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में 24 और 25 मई को भारी बारिश की चेतावनी है। इसके अलावा 24 मई को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वोत्तर राजस्थान में भारी बारिश होगी।

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, 'आज पूरे भारत में लू खत्म हो गई है। आज से तापमान में कमी आएगी और बादल छाए रहेंगे। हमने राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 2-3 दिनों तक पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी भारत में भी तूफान के आसार हैं।


वहीं, 25 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। वहीं, 24 और 25 मई को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। हिमाचल प्रदेश में 24 मई को ओले गिरेंगे। तेज हवाएं चलने वाली हैं। 24 और 25 मई को उत्तर पश्चिमी भारत।

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो असम, मेघालय में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। वहीं, मिजोरम, त्रिपुरा में 24 से 26 मई के बीच भारी बारिश होगी। पूर्वी भारत की बात करें तो पूरे हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले तीन दिनों तक बारिश होगी। बिहार में 24 और 25 मई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा झारखंड में 24-25 मई, सिक्किम में 24 मई को ओलावृष्टि होगी।

दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो केरल और माहे में दो दिन बारिश होगी। केरल में 24 मई को भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं, बीते दिन के तापमान की बात करें तो मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, विदर्भ आदि में अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया. जबकि बाकी जगह अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा. डिग्री सेल्सियस। दिल्ली, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति देखी गई।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.