IMD Rainfall Alert: IMD ने जारी की इन राज्यों में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 19 May 2023 02:43:37 PM
IMD Rainfall Alert: IMD issued a warning regarding heavy rains in these states for the next 4 days, check details

यूपी-बिहार समेत तमाम राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने यूपी, राजस्थान, एमपी समेत कुछ राज्यों में तीन दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है।


हालांकि, उत्तर पूर्वी राज्यों में 4 दिनों तक भारी बारिश का भी अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी, दक्षिण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर आगे बढ़ेगा.

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो अगले 4 दिनों तक भारी बारिश होगी। असम, मेघालय में 18 से 22 मई तक भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 18 और 19 मई को भारी बारिश होने वाली है। 18 मई को असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। पूर्वी भारत में 4 दिनों तक बारिश जारी रहेगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 18 मई को भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। उत्तराखंड में आज ओलावृष्टि का अलर्ट है। उत्तर प्रदेश में आज और राजस्थान में 22 मई को धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

वहीं हीटवेव की बात करें तो दक्षिणी यूपी, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में 20-22 मई के बीच हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है. मध्य भारत के राज्यों में 18 से 22 मई के बीच मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना है।

बीते दिन के तापमान की बात करें तो उत्तर पश्चिम, मध्य, पूर्व और उत्तर भारत के राज्यों में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है. झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और तटीय आंध्र प्रदेश में लू की स्थिति देखी गई। अगले 4 दिनों तक महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने वाली है। अगले 48 घंटों तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। इसके बाद इसमें दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.