Income Certificate: यहां जानिए क्यों जरूरी है आय प्रमाण पत्र, नहीं होने पर अटक सकता है ये काम

Samachar Jagat | Monday, 12 Jun 2023 01:10:18 PM
Income Certificate: Know here why income certificate is necessary, this work can get stuck if not there

आय प्रमाण पत्र : हमें हर दिन कई तरह के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती रहती है। कभी ड्राइविंग लाइसेंस, कभी पैन कार्ड, कभी आधार कार्ड आदि। दरअसल, अगर यह दस्तावेज नहीं है तो कई काम अटक जाते हैं।

ऐसे ही एक और ऐसा दस्तावेज है, जिसके न होने पर भी कई काम अटक सकते हैं। दरअसल, यह दस्तावेज आपका आय प्रमाण पत्र है। अगर आपको कहीं अपनी आय का प्रमाण देना है तो वहां इस दस्तावेज की विशेष रूप से जरूरत पड़ती है। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि अगर आय प्रमाण पत्र नहीं है तो और कौन से काम अटक सकते हैं। तो आइए बिना देर किए इसके बारे में जानते हैं।

इन दस्तावेजों की है जरूरत:-
आधार कार्ड
वोटर आई कार्ड
पण कार्ड
पते का प्रमाण
बिजली का बिल
पानी का बिल
ड्राइविंग लाइसेंस
स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र आदि।
आय प्रमाण पत्र नहीं होने पर अटक सकते हैं ये काम:-
नंबर 1

अगर आप लोन ले रहे हैं और आपके पास आय प्रमाण पत्र नहीं है तो आपको लोन मिलने में दिक्कत आ सकती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप एजुकेशन लोन या होम लोन ले रहे हैं तो आपको इस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती है।
नंबर 2
यदि आप उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आवेदन करते समय आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए अगर आप यह काम करने जा रहे हैं तो इस डॉक्यूमेंट को जरूर बनवा लें।
संख्या 3
यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करते समय या बीच में कई बार राशन कार्ड अपडेट करते समय आपको आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए भी यह दस्तावेज जरूरी है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.