आईएमडी मौसम पूर्वानुमान: तेज गति से आगे बढ़ रहा है 'बिपरजॉय' तूफान, कई राज्यों में होगी बारिश; गर्मी से राहत

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:10:01 AM
IMD Weather Forecast: ‘Biparjoy’ storm is moving fast, it will rain in many states; relief from heat

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि प्रचंड चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' तेजी से बढ़ रहा है।

 

इसके उत्तर पश्चिम की ओर और तेज होने की संभावना है। इसके चलते महाराष्ट्र और गोवा में मूसलाधार बारिश हो सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी इसका असर देखा जा सकता है।

मौसम विभाग ने कहा, "वीएससीएस बिपार्जॉय 8 जून की सुबह से पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर केंद्रित है। यह क्षेत्र गोवा से लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम और मुंबई से 910 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है।" यह और तेज होगा और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा।”

मौसम विभाग ने पहले मछुआरों को सलाह दी थी कि वे अरब सागर में ऐसे चक्रवात प्रभावित इलाकों में न जाएं। साथ ही समुद्र में रहने वालों को भी किनारे पर लौटने की सलाह दी गई।

दिल्ली में तापमान बढ़ा, लेकिन लू का डर नहीं

दिल्ली का अधिकतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन अगले चार से पांच दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है। आईएमडी ने यह जानकारी दी है। राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण रुक-रुक कर हो रही बारिश से दिल्ली में उतनी गर्मी नहीं रही, जितनी जून की शुरुआत में होती थी। इस माह अब तक का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा है।

आईएमडी के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने इस साल अब तक हीटवेव की स्थिति दर्ज नहीं की है, और यह 2014 के बाद पहली बार है। मौसम विज्ञानियों ने इस प्री-मानसून सीजन (मार्च से मार्च तक) में अधिक बारिश और सामान्य तापमान से कम तापमान को सामान्य पश्चिमी विक्षोभ से अधिक बताया है। मई)।

यह मौसम प्रणाली भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती है और उत्तर-पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश का कारण बनती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि अब लू नहीं चलेगी।

बिपार्जॉय के कारण मानसून में देरी हुई

केरल में मानसून की शुरुआत में पहले ही देरी हो चुकी है क्योंकि मौसम विज्ञानियों ने चक्रवात बिपाराजॉय और राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के कई हिस्सों में सामान्य तापमान से ऊपर होने के कारण दक्षिणी प्रायद्वीप से परे मानसून की धीमी प्रगति की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने पिछले महीने उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य या सामान्य से कम मॉनसून की भविष्यवाणी की थी, जिसका मतलब है कि अधिक शुष्क और गर्म दिन। आईएमडी के मुताबिक, 36 साल में पहली बार दिल्ली में मई का महीना बेहद गर्म रिकॉर्ड किया गया।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.