Income Tax Return: वित्त वर्ष में टीडीएस चार्ज 25 हजार रुपये से ज्यादा होने पर ITR भरना अनिवार्य, नहीं भरने पर...

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 09:50:40 AM
Income Tax Return: It is mandatory to fill ITR if TDS charge is more than 25 thousand rupees in the financial year, if not done…

आयकर रिटर्न फाइल: सरकार ने उन व्यक्तिगत करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य कर दिया है जिनकी वित्तीय वर्ष के दौरान टीडीएस या टीसीएस सीमा 25 हजार रुपये या अधिक है। भले ही व्यक्ति की आय मूल छूट सीमा से कम न हो, ऐसे व्यक्तियों के लिए आयकर दाखिल करना अनिवार्य है।

वरिष्ठ नागरिकों के मामले में यह नियम तब लागू होगा जब व्यक्ति का कुल टीडीएस या टीसीएस साल में 50,000 रुपये या उससे अधिक हो। इसके अलावा, जिस व्यक्ति के बचत बैंक खाते में एक वित्तीय वर्ष में 50 लाख रुपये या उससे अधिक जमा है, उसे भी अनिवार्य रूप से आईटीआर दाखिल करना होगा।

आईटीआर दाखिल करने से पहले क्या मानदंड थे?

वित्त अधिनियम, 2019 की धारा 139 में सातवां प्रावधान रिटर्न दाखिल करने के लिए कुछ मानदंड प्रदान करता है और यदि आय छूट सीमा से कम है तो आईटीआर दाखिल करना अनिवार्य बनाता है। ऐसे मानदंडों में चालू खाते में 1 करोड़ रुपये या अधिक जमा करना, विदेश यात्रा के लिए 2 लाख रुपये से अधिक खर्च करना या वर्ष के दौरान बिजली की खपत 1 लाख रुपये से अधिक होने पर आईटीआर दाखिल करना शामिल है।

नए नियम के तहत आईटीआर फाइल करें

अब, 22 अप्रैल, 2022 की अधिसूचना संख्या 37/2022 के माध्यम से, सीबीडीटी ने एक नया नियम 12AB अधिसूचित किया है, जो अतिरिक्त शर्तें बताता है। इसके तहत मानदंड- पिछले वर्ष के दौरान व्यवसाय में शुद्ध कारोबार 60 लाख रुपये से अधिक है, पिछले वर्ष के दौरान पेशे से शुद्ध आय 10 लाख रुपये से अधिक है। वहीं, एक वित्तीय वर्ष के दौरान कुल टीडीएस या टीसीएस 25 हजार से अधिक होने पर आईटीआर भरना अनिवार्य है। वहीं, बचत खाते में 50 लाख रुपये से ज्यादा जमा करने पर भी आईटीआर दाखिल करना होगा।

अगर नहीं भरा तो क्या होगा

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह नया नियम 25,000 रुपये से अधिक के टीडीएस पर आईटीआर दाखिल करना अनिवार्य बनाता है। इससे कई करदाता इस दायरे में आ जायेंगे. खासकर ऐसे करदाता, जो ज्यादा लेनदेन तो कर रहे हैं लेकिन टीडीएस नहीं दे रहे हैं। इससे कर भुगतान में पारदर्शिता आयेगी. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार ऐसे करदाताओं को नोटिस भी भेज सकती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.