Independence Day: पोस्ट ऑफिस से 25 रुपये में ऑनलाइन खरीद सकते हैं राष्ट्रीय ध्वज, देखें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 10:05:35 AM
Independence Day: National flag can be bought online from post office for Rs 25, see details

आने वाली 15 अगस्त की तारीख को देशभर में 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में 'हर घर तिरंगा अभियान' के तहत देशभर के डाकघरों में तिरंगे बेचे जा रहे हैं.

भारत सरकार ने सभी नागरिकों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। डाक विभाग ने अपने वेब पोर्टल - www.indiapost.gov.in के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन बिक्री की भी घोषणा की है।

ट्वीट किया गया है

ऑल-इंडिया रेडियो न्यूज़ के आधिकारिक ट्वीट के अनुसार, भारत डाकघर हर घर में तिरंगे का जश्न मनाने के लिए अपने 1.60 लाख डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज बेचेगा। सरकार 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान चला रही है. नागरिक विभाग की ई-डाकघर सुविधा के माध्यम से भी राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकते हैं। हर घर तिरंगा अभियान 13 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक चलेगा.

आप ऐसे ऑनलाइन खरीद सकेंगे तिरंगा

तिरंगे को ऑनलाइन खरीदने के लिए सबसे पहले इंडिया पोस्ट के लिंक पर क्लिक करें और इसके लिए रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें। - फिर प्रोडक्ट के सेक्शन में जाकर नेशनल फ्लैग के विकल्प पर क्लिक करें और कार्ट में ऐड कर लें। इसके बाद Buy Now विकल्प पर क्लिक करें और एक बार फिर से मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद ओटीपी वेरिफाई करें. इसके कंटिन्यू फॉर पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करें।

आप इस तरह ऑफलाइन भी खरीद सकेंगे तिरंगा

तिरंगे को ऑफलाइन खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में जा सकते हैं। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से मात्र 25 रुपये में तिरंगा खरीद सकते हैं। प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, डाकघर तिरंगे और उसकी गुणवत्ता को बेचने वाली एक एजेंसी के रूप में है। झंडे की बिक्री कीमत 25 रुपये प्रति पीस पर कोई जीएसटी लागू नहीं है। क्रेता को डिलीवरी पता और झंडों की संख्या बतानी होगी। ध्यान रखें कि एक ग्राहक शुरुआत में अधिकतम 5 झंडे ही खरीद सकता है। ग्राहकों तक राष्ट्रीय ध्वज की डिलीवरी के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.