ITR की समय सीमा चूक गई: यदि ITR की समय सीमा चूक गई तो करदाताओं को क्या करना चाहिए? जानिए क्या हैं विकल्प

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:28:18 AM
ITR Deadline Missed: What should taxpayers do if ITR deadline is missed? Know what are the options

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 थी, जो अब बीत चुकी है. ऐसे में जो करदाता 31 जुलाई तक आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा चूक गए हैं, उन्हें अपने पास उपलब्ध विकल्पों के बारे में जानना चाहिए।

आयकर विभाग ऐसे लोगों को देर से टैक्स रिटर्न दाखिल करने का मौका देता है लेकिन भारी जुर्माना लगाता है। वहीं, जिन लोगों ने आईटीआर दाखिल किया है उन्हें तय समय सीमा के भीतर इसे सत्यापित करना आवश्यक है।

जुर्माना देकर विलंबित आईटीआर दाखिल करें

आयकर नियमों के मुताबिक, अगर आप तय तारीख पर आईटीआर दाखिल करने से चूक गए हैं तो जुर्माना देना होगा, जिसके बाद विलंबित आईटीआर दाखिल किया जा सकता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 234F के तहत छोटे करदाताओं के लिए जुर्माना 1,000 रुपये हो सकता है। वहीं, बड़े करदाताओं को 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. अब ऐसे में यह जानना जरूरी है कि बिलेटेड आईटीआर की डेडलाइन कब तक होगी. आयकर नियमों के मुताबिक करदाता 31 दिसंबर तक आईटीआर दाखिल कर सकते हैं.

आयकर विभाग ब्याज पर जुर्माना लगाएगा


करदाताओं के लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपके पास कोई अवैतनिक कर देनदारी है, तो उस पर दंडात्मक ब्याज लगाया जाएगा। अगर आप विलंबित आईटीआर दाखिल कर रहे हैं तो आपसे ब्याज पर जुर्माना लगाया जाएगा। लेकिन अगर कोई कर देनदारी देय नहीं है तो करदाता को केवल आईटीआर देर से दाखिल करने पर जुर्माना देना होगा।

आईटीआर सत्यापित करने की अंतिम तिथि

करदाताओं को पता होना चाहिए कि टैक्स रिटर्न दाखिल करना प्रक्रिया का केवल आधा हिस्सा है। आपको इसे सत्यापित भी करना होगा. वर्तमान कर कानूनों के अनुसार, आपको अपना आईटीआर दाखिल करने के 30 दिनों के भीतर सत्यापित करना होगा। हालांकि, पिछले साल तक आईटीआर वेरिफाई करने के लिए 4 महीने का समय दिया जाता था. लेकिन, इस वित्तीय वर्ष में करदाताओं को सिर्फ 30 दिन का समय दिया गया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.