Cybersecurity job: साइबर सिक्योरिटी सेक्टर में 40,000 नौकरियां, प्रोफेशनल्स को मिल रहा है 20 लाख तक का पैकेज

Samachar Jagat | Friday, 23 Jun 2023 10:44:26 AM
Cybersecurity Job: 40,000 jobs in cyber security sector, Professionals are getting package up to 20 lakhs

देश में साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स की जरूरत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए इस सेक्टर में नौकरियों की संख्या बढ़ने के साथ प्रोफेशनल्स को अच्छे पैकेज ऑफर किए जा रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक मई तक इस सेक्टर में 40,000 नौकरियां देखने को मिलीं. इस सेक्टर में 5-8 साल का अनुभव रखने वाले प्रोफेशनल्स को औसतन 20 लाख का सालाना पैकेज ऑफर मिल रहा है।

एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि मई 2023 तक साइबर सुरक्षा में लगभग 40,000 खुली नौकरी के अवसर थे, जो भारत में कुशल साइबर सुरक्षा पेशेवरों की बढ़ती मांग का संकेत देता है। हालाँकि, मांग-आपूर्ति का अंतर 30% था, जो उद्योग में एक बड़ी कौशल चुनौती पैदा करता है।

टीमलीज डिजिटल के सीईओ सुनील चेम्मनकोटिल ने कहा कि मई 2023 तक 40,000 नौकरियां उपलब्ध थीं, लेकिन कौशल अंतर बना रहा। कार्यबल में सुधार करने और योग्य पेशेवरों को नियुक्त करने की तत्काल आवश्यकता है। टीमलीज डिजिटल के नवीनतम अध्ययन के अनुसार, साइबर सुरक्षा बाजार हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है और 8.05% की अनुमानित चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ 2027 तक 3.5 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है।

वैश्विक स्तर पर, साप्ताहिक साइबर हमलों में प्रति सप्ताह 1,200 से अधिक हमले होते हैं, जो 7% अधिक है, जबकि भारतीय संगठनों को 2023 की पहली तिमाही में 2,000 से अधिक साप्ताहिक हमलों का सामना करना पड़ता है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 18% अधिक है। सबसे अधिक साइबर हमले स्वास्थ्य सेवा उद्योग पर किये गये।


बढ़ते साइबर खतरों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए साइबर सुरक्षा कौशल के साथ कार्यबल को आधुनिक बनाने की आवश्यकता है। डेटा गोपनीयता, क्लाउड सुरक्षा, एआई सुरक्षा और नेटवर्क सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञों की अत्यधिक मांग है। इस क्षेत्र में समस्या समाधान, संचार, टीम वर्क और समन्वय जैसे सॉफ्ट कौशल भी आवश्यक हैं।

शोध अध्ययन में साइबर सुरक्षा क्षेत्र के लिए पहचानी गई प्रमुख नौकरी भूमिकाओं में 0-3 साल के आधार वेतन के साथ आईटी ऑडिटर, सूचना सुरक्षा विश्लेषक, नेटवर्क या आईटी सुरक्षा इंजीनियर या विशेषज्ञ, सुरक्षा परीक्षण या प्रवेश परीक्षक और कंप्यूटर फोरेंसिक विश्लेषक शामिल हैं। अनुभव का. 3 से 6 लाख रु. वहीं, 5-8 साल के अनुभव वाले प्रोफेशनल्स को 15 से 20 लाख का पैकेज ऑफर किया जाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.