World Health Day: जानिए क्या है विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

Samachar Jagat | Thursday, 07 Apr 2022 09:49:32 AM
Know what is the history of World Health Day

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मनाए जाने वाले दिनों में यह एक खास दिन होता है। इसी तरह कोविड महामारी ने दुनिया की प्रगति में बाधा डाली है, लेकिन डब्ल्यूएचओ हर समय यह देखने की कोशिश कर रहा है कि दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाएं कैसे बेहतर हैं और संतुलन बनाने के लिए।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास: WHO की स्थापना वर्ष 1948 में 7 अप्रैल को हुई थी, जबकि इस दिन को मनाने की शुरुआत WHO द्वारा वर्ष 1950 में की गई थी। तब से, इसे पूरी दुनिया में विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1950 से विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े तमाम देश इस दिन को मनाते आ रहे हैं। सदस्यों के शामिल होते ही विश्व स्वास्थ्य दिवस भी फैल जाता है।


 
विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य विश्व स्वास्थ्य दिवस का पूरा उद्देश्य विश्व की स्वास्थ्य प्रणालियों से जुड़ा है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाना, स्वास्थ्य संबंधी मामलों से संबंधित सभी मिथकों को दूर करना और वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर विचार करना और काम करना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्य: पिछले 72 वर्षों से विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया के बेहतर स्वास्थ्य के लिए काम कर रहा है। यह विशेष एजेंसियों, सरकारी स्वास्थ्य प्रशासन, पेशेवर समूहों और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे अन्य ऐसे संगठनों के साथ संयुक्त राष्ट्र के साथ प्रभावी सहयोग स्थापित करता है, जो सरकारों के अनुरोध पर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में मदद करता है, ऐसे विशेषज्ञों और पेशेवर समूहों के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है। , जो स्वास्थ्य प्रगति के क्षेत्र में योगदान करते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.