Kotak Mahindra Bank ने डेबिट कार्ड का सालाना चार्ज बढ़ाया, जानें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 01 May 2023 02:28:50 PM
Kotak Mahindra Bank has increased the annual charge of debit card, know all details

निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने डेबिट कार्ड सुविधा के लिए सालाना शुल्क बढ़ा दिया है। नया नियम 22 मई 2023 से प्रभावी होगा।


कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, डेबिट कार्ड का वार्षिक शुल्क वर्तमान में 199 रुपये और जीएसटी के रूप में लिया जा रहा है। बैंक ने 22 मई से डेबिट कार्ड शुल्क में बढ़ोतरी के संबंध में अपने ग्राहकों को मेल किया है।

आपको बता दें कि डेबिट कार्ड के अलावा कोटक महिंद्रा बैंक ने अन्य सेवाओं पर भी शुल्क बढ़ा दिया है। इसमें मिनिमम बैलेंस न रखना, ट्रांजैक्शन फेल होना, चेक से जुड़े ट्रांजैक्शन आदि शामिल हैं। ये चार्ज कोटक महिंद्रा बैंक के सभी तरह के अकाउंट से लिए जाएंगे।

डेबिट कार्ड पर अब कितना लगेगा सालाना चार्ज?

कोटक महिंद्रा बैंक ने डेबिट कार्ड के वार्षिक शुल्क की मौजूदा दर में 60 रुपये की वृद्धि की है। वर्तमान में यह शुल्क 199 रुपये प्लस जीएसटी की दर से लिया जा रहा है। दूसरी ओर, 22 मई, 2023 से आपको कोटक महिंद्रा बैंक डेबिट कार्ड पर 259 रुपये का वार्षिक शुल्क और जीएसटी देना होगा।

इसके अलावा डेबिट कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर आपको नया कार्ड बनवाने के लिए 200 रुपये देने होंगे। आपके खाते में अपर्याप्त शेष राशि के कारण लेन-देन विफल होने की स्थिति में, आपसे प्रति लेनदेन 25 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। वहीं, हर महीने एक से ज्यादा कार्डलेस निकासी के लिए आपको हर ट्रांजैक्शन के लिए 10 रुपये चुकाने होंगे।

मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर इतना चार्ज लगेगा

अगर आप अपने Kotak Mahindra Bank Account में मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं कर पाते हैं तो बैंक 6% तक चार्ज कर सकता है। इसके अलावा गैर-वित्तीय कारणों से चेक जारी करने और वापस करने पर हर बार 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। वहीं, जमा और वापस किए गए चेक के लिए 200-200 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। जबकि बैंक के स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस (एसआई) की अवहेलना करने पर 200 रुपये चार्ज किया जाएगा।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.