LIC Plan : एलआईसी के इस योजना में हर महीने 2130 रुपये करें इन्वेस्ट और प्राप्त करें 48.5 लाख रुपये

Samachar Jagat | Monday, 23 Jan 2023 01:59:33 PM
LIC Plan: Invest Rs 2130 every month in this plan of LIC and get Rs 48.5 lakh

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा दी जाने वाली नई प्रीमियम बंदोबस्ती योजना सबसे अच्छी योजनाओं में से होती है । यह अभिनव योजना आपको प्रति दिन 71 रुपये या प्रति माह 2120 रुपये के रूप में इन्वेस्ट करने और मैच्योरिटी पर 48.5 लाख रुपये का फंड प्राप्त करने की अनुमति देती है।

यह प्लान पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान नियमित पेमेंट और अवधि के अंत में एकमुश्त पेमेंट के अलावा आपके इन्वेस्ट पर पर्याप्त रिटर्न की संभावना प्रदान करती है। आप इस नकदी का उपयोग अवैतनिक लोन्स को निपटाने, अपने बच्चे की शिक्षा को निधि देने, या अपने परिवार की दीर्घकालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

योजना में जीवन बीमा सुरक्षा भी शामिल है, इसलिए आपकी मृत्यु के बाद आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित रहेगा। और क्योंकि टैक्स लाभ शामिल हैं, योजना की समग्र लागत में और कमी आई है।
 
इस स्कीम में इन्वेस्ट करना आसान है। किसी प्रतिनिधि से बात करने के लिए अपने निकटतम एलआईसी ब्रांच में जाएँ। वे आपको सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करेंगे और यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे कि यह स्कीम आपके और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। वहां से, आप अपनी इन्वेस्ट अमाउंट चुन सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो को विकसित करने के लिए हर महीने पैसे अलग करना शुरू कर सकते हैं।

लोगों को विशिष्ट जरूरतों को पूरा करना चाहिए, जिसमें न्यूनतम आयु 8 वर्ष, अधिकतम आयु 55 वर्ष, और 12 से 35 वर्ष की पॉलिसी अवधि की आवश्यकता शामिल है, ताकि एलआईसी नई प्रीमियम बंदोबस्ती योजना के लिए पात्र हो सकें। योजना की न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये है, और कोई अधिकतम राशि नहीं है (इन्वेस्ट 5,000 रुपये के गुणकों में किया जाना चाहिए)।

उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो 18 वर्ष की आयु में एक बंदोबस्ती योजना खरीदता है और 35 साल की अवधि का चयन करता है, उसे 10 लाख रुपये के कुल बीमा के लिए 26,534 रुपये के वार्षिक प्रीमियम का पेमेंट करना होगा। दूसरे साल इस प्रीमियम में 25,962 रुपये की कमी देखने को मिलेगी। यह केवल 71 रुपये के दैनिक इन्वेस्ट या 2130 रुपये के मासिक इन्वेस्ट के बराबर है।
 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.