LIC Saral Pension Plan: सरल पेंशन योजना में आपको हर महीने 12,000 रुपये पेंशन मिलेगी, एक बार निवेश

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:03:17 AM
LIC Saral Pension Plan: You will get Rs 12,000 pension every month in Saral Pension Plan, One time investment

एलआईसी सरल पेंशन योजना: जब हम 60 साल की उम्र पार कर लेते हैं तो हम नौकरी से रिटायरमेंट ले लेते हैं लेकिन हम हमेशा चाहते हैं कि हमारी आमदनी कभी न रुके। अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी अपने परिवार वालों के साथ शांति से बिताना चाहते हैं तो एलआईसी की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी आप सभी के लिए एक ऐसी पॉलिसी लेकर आई है, जिससे रिटायरमेंट के बाद आपकी इनकम नहीं रुकेगी. एलआईसी की कई योजनाएं लोगों को काफी पसंद आती हैं क्योंकि इनमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपको सिर्फ एक बार ही निवेश करना होगा। एलआईसी की सरल पेंशन योजना में आपको केवल एक बार निवेश करना होगा।

एलआईसी सरल पेंशन योजना

इस पॉलिसी में आपको लाइफ टाइम पेंशन की गारंटी दी जाती है। अगर आपकी उम्र 40 से 80 साल के बीच है तो आप इस पॉलिसी को खरीदकर इसका फायदा उठा सकते हैं। इसमें आपको डेथ बेनिफिट की भी गारंटी दी जाती है. यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो निवेशित पैसा नामांकित व्यक्ति के पास जाता है। पॉलिसीधारक पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर कर सकता है।

निश्चित पेंशन मिले

60 साल के बाद अधिकतर सभी बुजुर्गों को पेंशन की जरूरत पड़ती है. एलआईसी की सरल पेंशन योजना में आपको हर महीने एक निश्चित पेंशन मिलती है। यह योजना रिटायरमेंट के बाद निवेश के लिए सबसे अच्छी योजना है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद मिलने वाला फंड या ग्रेच्युटी का पैसा इस योजना में जमा करते हैं तो आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। इसका फायदा आपको जीवन भर मिलेगा.

मिलती है इतनी पेंशन

इस योजना में आपको हर साल 12,000 रुपये जमा करने होंगे. इसमें आप कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. एक बार इस योजना में निवेश करने के बाद आप वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक आधार पर पेंशन ले सकते हैं। इस स्कीम में आपको एक साथ पैसा लगाना होता है, जिसके बाद आप एन्युटी खरीद सकते हैं।

ये है पूरा कैलकुलेशन

मान लीजिए आपने 42 साल की उम्र में इस योजना में 30 लाख रुपये का निवेश किया है तो आपको हर महीने 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन आपको जीवन भर मिलेगी. इस योजना में आप 6 महीने के बाद लोन ले सकते हैं. इस योजना की खास बात यह है कि जिस दिन से आपको पेंशन मिलेगी, उसके बाद आपको जीवन भर इसका लाभ मिलेगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.