Lifestyle: मोटापा कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Dec 2020 03:42:15 PM
Lifestyle: Use these things to reduce obesity

इंटरनेट डेस्क। मोटापा होना लोगों के लिए आम समस्या बन गई है। मोटापा के कारण लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी कारण व्यक्ति को डायबिटीज और अन्य बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

मोटापा का प्रमुख कारण मौजूदा जीवनशैली में अनियमित खानपान और व्यक्ति के  रहन-सहन की आदतें हैं। मोटापा को कम करने के लिए लोगों द्वारा अपनी ओर से हर संभव प्रयास किया जाता है, लेकिन कम लोग ही इसमें सफल हो पाते हैं। 

हम मोटापे की समस्या को फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन कर दूर सकते हैं। फाइबर के अच्छे स्रोत साबुत अनाज, ताजे फल, नट्स, बीज, बीन्स, फलियां आदि हैं। आज हम उन्हीं चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो फाइबर के अच्छे स्त्रोत हैं। 
पॉपकॉर्न:  यह वजन कम करने में सहायक है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। 100 ग्राम पॉपकॉर्न 14.5 फाइबर मिल जाता है। 

दलिया: दलिया में भी भरपूर मात्रा में फायबर पाया जाता है। नाश्ते में कुछ मौसमी फलों के साथ दलिया का सेवन करना व्यक्ति के लिए फायदेमंद रहता है। इससे भी व्यक्ति को अपना मोटापा कम करने में सहायता मिलती है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.