मिनिमम बैलेंस नियम: सेविंग अकाउंट पर रखना होगा मिनिमम बैलेंस, जानें SBI, एचडीएफसी, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक में क्या है नियम

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 10:57:48 AM
Minimum Balance Rule: Minimum balance has to be maintained on savings account, know what is the rule in SBI, HDFC, PNB and ICICI bank

वर्तमान समय में लगभग सभी के पास बैंक खाता है। बैंक खाते मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं. पहला चालू खाता और दूसरा बचत खाता. हालांकि ज्यादातर लोगों का सेविंग अकाउंट बैंक में ही होता है.

- विज्ञापन -

इन बचत खातों में न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना भी जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आप पर जुर्माना भी लगा सकता है. बैंकों में न्यूनतम बैलेंस की सीमा होती है. जिसे बरकरार रखना जरूरी है. यह न्यूनतम शेष राशि अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है।

जीरो बैलेंस अकाउंट क्या है?

हालाँकि, कई बैंक अपने ग्राहकों को जीरो बैलेंस बैंक खाते की सुविधा भी प्रदान करते हैं। इसमें आपको कोई भी बैलेंस बनाए रखने की जरूरत नहीं है. बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, जीरो बैलेंस खाता एक ऐसा खाता है जहां उपयोगकर्ताओं को कोई न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे खातों में आमतौर पर मुफ्त लेनदेन और निकासी पर मासिक सीमा होती है। यदि आपका कुल लेनदेन मूल्य या निकासी की संख्या इस सीमा से अधिक है, तो बैंक लेनदेन के तरीके के आधार पर आपसे अतिरिक्त शुल्क ले सकता है। आइए विभिन्न बैंकों में न्यूनतम शेष मानदंड की जाँच करें।

एसबीआई मिनिमम बैलेंस

मार्च 2022 में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने मूल बचत खाते पर औसत मासिक शेष को खत्म करने का निर्णय लिया था। इससे पहले, एसबीआई खाताधारकों को अपने खाते में 3,000 रुपये, 2,000 रुपये या 1,000 रुपये का औसत मासिक बैलेंस बनाए रखना होता था। यह बैलेंस अपनी ब्रांच के हिसाब से रखना होता था.

एचडीएफसी बैंक न्यूनतम शेष

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है। शहरी क्षेत्रों में शाखाओं के लिए न्यूनतम बैलेंस मानदंड 10,000 रुपये या 1 लाख रुपये की एफडी या 5000 रुपये का औसत मासिक बैलेंस या 50,000 रुपये की एफडी है। जबकि सेमी अर्बन ब्रांच के लिए यह तीन महीने में 2500 रुपये है.

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक के नियमित बचत खाते के लिए औसत न्यूनतम शेष राशि मानदंड 10,000 रुपये और अर्ध-शहरी शाखाओं के लिए 5,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों की शाखाओं के लिए 2,000 रुपये है।

केनरा बैंक

केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए औसत मासिक शेष सभी शाखाओं में 2,000 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 1,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 500 रुपये है।

पीएनबी मिनिमम बैलेंस

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए न्यूनतम बैलेंस मानदंड ग्रामीण शाखाओं में 1,000 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 2,000 रुपये और मेट्रो शहरों में 5,000 रुपये से 10,000 रुपये है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.