धन लाभ / 1500 साल बाद दुर्लभ संयोग में हिंदू नव वर्ष की शुभ शुरुआत, इस राशि के लोगों को होगा लाभ

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 11:30:43 AM
Money gain / Happy start of Hindu New Year in a rare coincidence after 1500 years, people of this zodiac sign will benefit

हिन्दू नव वर्ष यानि वैदिक पंचाग के अनुसार प्रत्येक वर्ष चैत्र मास की शुरुआत शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है, जो चालू वर्ष की 2 अप्रैल 2022 से होती है।

हिंदू नव वर्ष को विक्रम संवत 2079 के नाम से जाना जाएगा
इस वर्ष के राजा शनि होंगे और मंत्री बृहस्पति होंगे
कई स्थितियों में जातकों के जीवन को प्रभावित करेगा
हिन्दू नव वर्ष की शुरुआत

हिंदू नव वर्ष को विक्रम संवत 2079 के नाम से जाना जाएगा। यह विक्रम संवत नल नाम का एक संवत है और यह इंद्राग्नि युग का अंतिम वर्ष है। एक युग में पाँच वर्ष होते हैं। इस वर्ष के राजा शनि हैं और इस वर्ष के मंत्री बृहस्पति हैं। हिंदू नव वर्ष के पहले दिन, स्वामी को पूरे वर्ष एक राजा का दर्जा दिया जाता है। क्योंकि इस बार नया साल 2079 शनिवार 2 अप्रैल से शुरू हो रहा है। तो इस वर्ष ग्रह मंत्रिमण्डल के राजा शनिदेव होंगे, जिन्हें कर्म दाता और न्यायकर्ता माना जाता है। साल 2022 से शुरू हो रहा यह नया साल शनिदेव के प्रभाव से कई मायनों में खास रहेगा। इस नए साल में जहां एक तरफ शनि राजा के सिंहासन पर विराजमान हैं तो दूसरी तरफ देवगुरु गुरु मंत्री के स्थान पर होंगे।

शनि-बृहस्पति धीमी गति से चलने वाला ग्रह है

शनि-बृहस्पति की कैबिनेट का कार्यभार संभालने से जातकों के जीवन पर कई स्थितियों में प्रभाव पड़ेगा। संयोग से, धीमी गति से चलने वाले ग्रह शनि और बृहस्पति अप्रैल में राशि परिवर्तन कर रहे हैं। दोनों ग्रह बहुत ही आरामदायक स्थिति में होंगे। यानी शनि अपनी मूल त्रिकोणीय राशि कुंभ राशि में गति करता रहेगा और बृहस्पति अपनी राशि मीन राशि में रहेगा। तो इस चरागाह के कारण यह ग्रह अपना अधिकतम फल दे पाएगा।

1500 साल बाद हुआ दुर्लभ संयोग

वर्ष 2022 में 1500 वर्ष बाद रेवती नक्षत्र और तीन राजयोगों के अत्यंत दुर्लभ संयोग से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो रही है। ज्योतिषियों के अनुसार नए साल में बनने वाले ग्रहों और नक्षत्रों की यह स्थिति कई मायनों में खास है। विक्रम संवत 2079 की शुरुआत में मंगल अपनी उच्च राशि मकर राशि में, राहु अपनी उच्च राशि वृष में और केतु अपनी उच्च राशि वृश्चिक में होगा। ग्रहों के राजा के रूप में शनि भी अपनी राशि मकर राशि में ही गोचर करेगा। तो इस बार शनि-मंगल मिलन में 1500 साल बाद शुभ संयोग से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो रही है। विक्रम संवत 2079 वृष, तुला, धन, मकर, कुंभ और मीन राशि के लिए अच्छा रहेगा। इस राशि के लोगों को साल भर आर्थिक मोर्चे पर फायदा होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.