Mutual Funds : हर महीने जमा करें 5000, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 2.75 करोड़! लाखों लोगों ने पैसा लगाया

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:55:11 AM
Mutual Funds: Deposit 5000 every month, you will get 2.75 crores on maturity! Lakhs of people invested money

म्यूचुअल फंड: करोड़ों लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और पिछले कुछ वर्षों में बाजार जोखिम के अधीन योजनाओं ने बेहतर रिटर्न दिया है। अगर आप भी लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। महीने में 5000 रुपये की बचत आपको 2.5 करोड़ से ज्यादा का मालिक बना सकती है।

बचत और निवेश को लेकर लोगों के नजरिए में बड़ा बदलाव आया है, इसलिए अब करोड़ों लोग बेहतर रिटर्न के लिए पारंपरिक बचत योजना के अलावा इक्विटी बाजार और म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर रहे हैं। आमतौर पर म्यूचुअल फंड में मिलने वाला रिटर्न बैंक बचत योजनाओं से ज्यादा होता है। हालाँकि, यह रिटर्न बाज़ार जोखिम के अधीन रहता है।

आपने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि उन्हें म्यूचुअल फंड में निवेश से अच्छा रिटर्न मिला है। अब सवाल यह उठता है कि क्या आप म्यूचुअल फंड की मदद से भविष्य के लिए भारी फंड भी जुटा सकते हैं? बेशक, आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको प्लानिंग के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा।

लंबी अवधि के लिए इक्विटी बाजार और म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदे का सौदा रहा है और आंकड़े यह साबित करते हैं। आप 5,000 रुपये प्रति माह बचाकर लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड के जरिए 2.75 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे?


द एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार, एसआईपी में प्रति माह 5,000 रुपये का निवेश आपको 14% प्रति वर्ष के संभावित रिटर्न के आधार पर 30 वर्षों के बाद 2.5 करोड़ रुपये तक का रिटर्न देगा। जबकि इस दौरान इसमें आपको सिर्फ 18 लाख रुपये ही जमा करने होंगे. हालाँकि, यह पूरी तरह से एक संभावित रिटर्न है, क्योंकि यह बाजार जोखिम के अधीन है।

अस्वीकरण: म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद अवश्य लें। यहां रिटर्न के संबंध में दिए गए आंकड़े केवल जानकारी के लिए हैं और संभावित रिटर्न को दर्शाते हैं। विशेषज्ञ की मदद के बिना निवेश हानिकारक साबित हो सकता है और राइट्सऑफ़कर्मचारी इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं होंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.