SBI की धांसू स्कीम…! 7.50% ब्याज मिल रहा है, 30 सितंबर तक निवेश का मौका

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 08:25:55 PM
SBI’s Dhansu scheme… ! getting 7.50% interest, opportunity to invest till 30th September

SBI WeCare FD योजना की समय सीमा: आम तौर पर, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक में FD पर 50 आधार अंकों का लाभ मिलता है, लेकिन SBI WeCare FD पर अतिरिक्त 50 आधार अंकों का लाभ मिलता है। यानी इस स्कीम में बुजुर्गों को 1 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है.

हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाना चाहता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और उसे तगड़ा रिटर्न भी मिले। इस लिहाज से फिक्स्ड डिपॉजिट हमेशा से लोकप्रिय रहा है और अब कई बैंक एफडी पर शानदार ब्याज दे रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो उन्हें आम निवेशकों से भी ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. ऐसी ही एक शानदार योजना है भारतीय स्टेट बैंक की WeCare स्कीम (SBI WeCare स्कीम), जिसमें निवेश के लिए कुछ ही दिन बचे हैं।

यह स्कीम 30 सितंबर को बंद हो रही है.

आमतौर पर वरिष्ठ नागरिक निवेश करते समय ऐसा विकल्प चुनते हैं जिसमें जोखिम नगण्य हो और इसके लिए एफडी योजनाएं उनकी पसंदीदा सूची में शामिल हैं। एसबीआई वीकेयर स्कीम की बात करें तो इसमें उन्हें बेहतरीन रिटर्न मिलता है। हालाँकि, इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवल 18 दिन ही बचे हैं, क्योंकि एसबीआई की यह एफडी योजना 30 सितंबर 2023 को बंद होने वाली है। ऐसे में आप जितनी जल्दी इस योजना का लाभ उठा लेंगे, उतना बेहतर होगा।

इसी उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई थी।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को आम निवेशकों की तुलना में अधिक ब्याज की पेशकश की जाती है। एसबीआई वीकेयर स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी तक अतिरिक्त ब्याज का लाभ मिलता है. इस स्कीम में न्यूनतम निवेश के जरिए आप 5 से 10 साल में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। एसबीआई वीकेयर स्पेशल एफडी योजना को वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोविड के समय में अपना पैसा सुरक्षित रखने के विकल्प के रूप में पेश किया गया था।

वरिष्ठ नागरिकों को आम निवेशकों की तुलना में 1% ज्यादा ब्याज मिलता है।

आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को बैंक में एफडी पर 50 बेसिस प्वाइंट का फायदा मिलता है, लेकिन एसबीआई वीकेयर एफडी पर उन्हें अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट का फायदा मिलता है. यानी इस स्कीम में बुजुर्गों को 1 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है. SBI की WeCare स्कीम पर फिलहाल 7.50 फीसदी तक ब्याज मिलता है. एसबीआई की नियमित एफडी पर ब्याज दरें 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3.50 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत के बीच हैं।


विशेष एफडी योजना एसबीआई वीकेयर (एसबीआई वीकेयर फिक्स्ड डिपॉजिट) में निवेश की समय सीमा तीन महीने बढ़ा दी गई। पहले वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोविड काल में शुरू की गई यह खास योजना 30 जून 2023 को खत्म होनी थी. लेकिन बैंक ने इसकी समय सीमा बढ़ाकर 30 सितंबर 2023 कर दी थी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.