नई पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया! बड़ी खबर! नया पासपोर्ट बनवाने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, तुरंत चेक करें नया नियम

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 09:39:57 AM
New Passport Application Process! Big news! Made a big change in the rules for getting a new passport, check the new rule immediately

पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया: अगर आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के तरीके में बदलाव किया गया है. नया पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नए नियम का पालन करना होगा। सरकार के इस फैसले के बाद अब पासपोर्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया पहले से आसान हो गई है.

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में क्या बदलाव आया है?

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक सरकारी प्लेटफॉर्म डिजीलॉकर का उपयोग कर सकते हैं। आवेदकों को इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। यह काम वह डिजी लॉकर के जरिए कर सकते हैं. सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। इससे आवेदन प्रक्रिया आसान हो जाएगी और आवेदकों का समय भी बचेगा।

डिजिलॉकर क्या है?

दरअसल, डिजीलॉकर ग्राहकों के लिए एक डिजिटल लॉकर है, जिसकी सुविधा भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा दी जाती है। इसमें लोग अपने दस्तावेजों को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.