New Traffic Challan 2023: कार के टायरों से जुड़े नए नियम लागू, इस स्थिति में होगा 20 हजार रुपये का सीधा जुर्माना

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 02:25:00 PM
New Traffic Challan 2023: New rules related to car tires came into force, in this condition there will be a direct fine of Rs 20,000.

नया ट्रैफिक चालान 2023: एक अप्रैल 2023 से ट्रैफिक से जुड़े कई नए नियम लागू हो गए हैं. आपको इन बदले हुए ट्रैफिक नियमों के बारे में पता होना चाहिए। इनमें अब आपकी गाड़ी के टायरों से जुड़ा नया नियम भी शामिल हो गया है।


कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सप्रेसवे एजेंसी और आरटीओ अब एक्सप्रेसवे पर चलने वाली गाड़ियों की चेकिंग कर रहे हैं. इस निरीक्षण के दौरान यदि वाहन के टायर में कोई खराबी पाई जाती है तो आपके वाहन पर 20 हजार रुपए तक का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि जुर्माने की राशि अभी तय नहीं हुई है। टायर से जुड़ी सख्ती इसलिए की जा रही है ताकि एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार से दौड़ रहे वाहन का टायर कहीं फटे नहीं। इससे दुर्घटना की संभावना भी बढ़ जाती है।

देश के इंटर एक्सप्रेसवे और हाईवे पर गाड़ी की स्पीड को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं. इसमें एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहन की तेज गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक होती है। इतनी रफ्तार से चलने वाली गाड़ी के टायरों का सही होना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर टायर फट गया तो इतनी स्पीड में गाड़ी को संभालना काफी मुश्किल हो जाएगा. आपको बता दें कि मुंबई-नागपुर एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड के कारण कई हादसे हो चुके हैं. यह एक्सप्रेसवे 701 किलोमीटर लंबा है।

देश में गति सीमा नियम

भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे पर चलने वाले वाहनों की गति को लेकर अलग-अलग नियम हैं। जहां राष्ट्रीय राजमार्ग पर कार के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी/घंटा निर्धारित की गई है, वहीं एक्सप्रेसवे पर यह सीमा 120 किमी/घंटा है। दोपहिया और भारी वाहनों के लिए गति सीमा भी अलग है। राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर गति सीमा दोपहिया वाहनों के लिए 80 किमी/घंटा और भारी वाहनों जैसे बसों और ट्रकों के लिए 100 किमी/घंटा है। सर्दी के मौसम में गति सीमा कम कर दी जाती है।

सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाती है

देश के लगभग सभी एक्सप्रेसवे पर इस तरह के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो गाड़ी की रफ्तार पर नजर रखते हैं. अगर आप गाड़ी की स्पीड 120km/h से ज्यादा रखते हैं तो अगले टोल प्लाजा पर उसका समय पता चल जाता है. जिसके बाद वहां वाहन का चालान किया जा सकता है। हालांकि यह चालान फिक्स है, लेकिन स्पीड के हिसाब से और भी किया जा सकता है। जैसे यमुना एक्सप्रेसवे पर गति सीमा पार करने पर 500 रुपये का चालान काटा जाता है। हालांकि कई बार चालान ज्यादा भी हो सकता है। चालान नहीं भरने की स्थिति में ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.