OMG ! यहां 2 प्राइवेट पार्ट के साथ पैदा हुआ बच्चा, डॉक्टरों ने जान बचाने के लिए किया ऐसा

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 02:52:26 PM
OMG! Child born with 2 private parts here, doctors did this to save his life

ब्राजील से हाल ही में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि बच्चे के जन्म के वक्त डॉक्टरों ने देखा कि बच्चे के दो जननांग हैं. दो लिंग। डॉक्टरों ने फिर दोनों में से सबसे बड़े लिंग को काट दिया। सामान्य तौर पर यदि किसी मनुष्य या जानवर की संतान निश्चित अंगों की संख्या से अधिक निकल आती है तो लोग उसे दैवीय या चमत्कारी मानते हैं। लेकिन यह एक खास तरह की मेडिकल कंडीशन है, जो अलग-अलग अंगों के हिसाब से बताई जाती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी के दो से अधिक हाथ और पैर हैं, तो इसे पॉलीमेलिया कहा जाता है। जब अधिक उंगलियां होती हैं, तो वे पॉलीडेक्टली बोलते हैं।

ब्राजील के एक ही बच्चे के शरीर में दो लिंग होने का मतलब है डिफलिया। यानी दो लिंग होने की स्थिति। ऐसा 10 मिलियन बच्चों में से एक के साथ होता है। चिकित्सा के इतिहास में अब तक ऐसे केवल 100 मामले सामने आए हैं। इस प्रकार का पहला मामला 1609 में दर्ज किया गया था। अब सवाल यह उठता है कि डॉक्टरों ने बड़े वाले को उसके दो निजी अंगों से अलग क्यों किया।


 

Baby born with two penises has larger one chopped off by doctors https://t.co/qsQVQRTiCZ

— The Independent (@Independent) April 20, 2022

 

 


रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने इसके बारे में जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक यूरोलॉजी में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। यह बताया गया है कि कभी-कभी कुछ लोग ऐसे भी पैदा होते हैं जिनका लिंग अतिरिक्त होता है। इस बच्चे को कंप्लीट डिफैलिया था। यानी उसके दोनों लिंग अगल-बगल थे। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि उनमें से एक उम्र के हिसाब से सही आकार में थी, जबकि दूसरी बड़ी थी। तो डॉक्टरों ने एक बड़ा हटा दिया। बच्चा अब पूरी तरह स्वस्थ है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.