PAN Card Security: साइबर क्राइम के बढ़ते दौर में पैन कार्ड को कैसे सुरक्षित रखें, यहां जानें सेफ्टी टिप्स

Samachar Jagat | Monday, 08 May 2023 02:53:52 PM
PAN Card Security: How to keep PAN card safe in the growing age of cybercrime, know safety tips here

PAN Card Security: पैन कार्ड लोगों के अहम दस्तावेजों में से एक है, इसे सुरक्षित रखना कार्ड धारक की जिम्मेदारी है और यह जरूरी भी है.


डिजिटल दुनिया के इस दौर में साइबर क्राइम से जुड़े मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। ऐसे में सभी दस्तावेजों के साथ-साथ पैन कार्ड को सुरक्षित रखना भी जरूरी है। पैन कार्ड को फ्रॉड के मामलों से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी 10 नंबरों का एक स्थायी खाता संख्या है, जिसमें कार्ड धारक की सभी वित्तीय जानकारी होती है। यह कार्ड किसी व्यक्ति को निजी तौर पर या आयकर विभाग की ओर से किसी कंपनी या फर्म को दिया जाता है।

पैन कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए सबसे जरूरी है कि जब तक जरूरत न हो, पैन कार्ड से जुड़ी डिटेल्स किसी से शेयर न करें। पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी को सुरक्षित रखना जरूरी है। जब भी किसी ऑनलाइन वेबसाइट या फॉर्म में पैन कार्ड डिटेल्स भरना जरूरी हो तो सबसे पहले उस वेबसाइट की वैलिडिटी चेक कर लें।

अगर कहीं पैन कार्ड डिटेल्स देना जरूरी हो और आपको उसकी जानकारी लेने की रिक्वेस्ट मिले तो पहले उस रिक्वेस्ट की वैलिडिटी चेक कर लें। जानकारी तब तक साझा न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि किसी वैध संगठन द्वारा जानकारी मांगी जा रही है।

अपनी बैंक डिटेल्स और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को नियमित रूप से चेक करते रहें, ताकि अगर आपके बैंक अकाउंट से कोई छेड़छाड़ होती है तो आपको इसकी जानकारी समय रहते मिल सके. किसी भी फ्रॉड का पता चलने पर बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को इसकी सूचना दें।

अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी सेव करके न रखें, क्योंकि अगर आपका डिवाइस किसी के द्वारा हैक या चोरी कर लिया गया तो आपको उसका भुगतान करना पड़ सकता है। इसकी डिटेल्स अपने पास रखने के लिए आप इसकी फिजिकल कॉपी अपने पास रख सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.