Pension: पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी! पेंशन को लेकर सरकार नया प्लान बना रही है

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:18:01 AM
Pension: Great news for pensioner! Government is making a new plan regarding pension

Pension News Update: लाखों पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर आई है। अब पेंशन को लेकर सरकार की ओर से बड़ी तैयारी की जा रही है।

 

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने बुधवार को कहा कि नियामक न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न देने वाली पेंशन योजना पर काम कर रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

अटल पेंशन योजना के 5.3 करोड़ ग्राहक हैं

इसके साथ ही मोहंती ने कहा कि अटल पेंशन योजना के करीब 5.3 करोड़ ग्राहक हैं. इस साल एपीवाई नामांकन का लक्ष्य 1.3 करोड़ है, जबकि 2022 में 1.2 करोड़ नामांकन हुए थे।

सरकार आश्वासन देती है, उन्होंने कहा है कि बहुत काम हो रहा है। वहां हमें जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन बनाना होता है। कोई आश्वासन देता है और उसकी एक कीमत होती है। जैसे APY में..सरकार आश्वासन देती है और ग्राहक कीमत चुकाता है। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित रिटर्न के मामले में पेंशन फंड को अधिक पूंजी मुहैया करानी होगी क्योंकि इसमें अधिक जोखिम होता है।

सरकार विचार कर रही है।

उन्होंने कहा है कि हम इस संभावना पर विचार कर रहे हैं। हमने कुछ प्रगति भी की है। हम ऐसा उत्पाद लेकर आएंगे और यह भी देखेंगे कि रिटर्न आकर्षक होना चाहिए। अटल पेंशन योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि पीएफआरडीए का लक्ष्य योजना के तहत ग्राहकों को बढ़ाना है और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक इस दिशा में अच्छी प्रगति कर रहा है.

पेंशन व्यवस्था की समीक्षा की

सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन प्रणाली की समीक्षा के लिए वित्त सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर मोहंती ने कहा कि अभी इस पर बोलना जल्दबाजी होगी. मोहंती इस समिति के सदस्य हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.