Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट, एसएमएस से चेक करें तेल का ताजा रेट

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 02:50:05 PM
Petrol-Diesel Price Today: Petrol-Diesel prices updated, check the latest oil rate by SMS

ईंधन मूल्य आज: राज्य स्तर के करों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं। आप अपने शहर में रोजाना एक एसएमएस के जरिए पेट्रोल और डीजल की कीमत जान सकते हैं। आइए जानते हैं एसएमएस के जरिए देश के अलग-अलग इलाकों में क्या हैं तेल के दाम।


राष्ट्रीय तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट करती हैं। आज यानी 19 अप्रैल को अपडेट किए गए पेट्रोल और डीजल के दामों के मुताबिक तेल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. सरकारी तेल कंपनियों की ओर से बुधवार को जारी अपडेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है।

ब्रेंट क्रूड ऑयल का रेट आज 85.04 डॉलर प्रति बैरल है। वहीं, WTI कच्चे तेल की बात करें तो इसका भाव 81.11 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। हालांकि इसके बाद भी राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें स्थिर हैं। आइए जानते हैं एसएमएस के जरिए देश के अलग-अलग इलाकों में क्या हैं तेल के दाम।

एसएमएस से ऐसे चेक करें नई कीमत

राज्य स्तर के करों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। आप अपने शहर में रोजाना एक एसएमएस के जरिए पेट्रोल और डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (आईओसीएल) के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेज दें। अपने शहर का आरएसपी कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज (बुधवार) एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 89.62 रुपये है. . चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में तेल की कीमत

शहर का नाम पेट्रोल रु. लीटर डीज़ल रु. लीटर
दिल्ली 96.72 रुपये 89.62 रुपये
नोएडा 96.79 रुपये 89.96 रुपये
गाजियाबाद 96.58 रुपये 89.75 रुपये
गुरुग्राम 97.18 रुपए 90.05 रुपए

पेट्रोल-डीजल के दाम रोज अपडेट होते हैं

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के आधार पर तेल विपणन कंपनियां रोजाना कीमतों की समीक्षा कर पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की तेल कंपनियां रोजाना सुबह अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.