पीएनबी ने 'सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट' योजना में निवेश की सीमा तय की, अधिकतम निवेश की अनुमति 10 लाख रुपये

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 02:57:35 PM
PNB fixes investment limit in ‘Sugam Fixed Deposit’ scheme, maximum investment allowed at Rs 10 lakh

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 'सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट' स्कीम में निवेश की सीमा तय कर दी है। इस योजना में अधिकतम 10 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।


बैंक ने कहा है कि जिन मौजूदा खाताधारकों ने मैच्योरिटी पर अपनी एफडी के लिए ऑटो-रिन्यूअल का विकल्प चुना है, उनकी एफडी को तय अवधि के लिए रिन्यू किया जाएगा। इस पर पहले से तय ब्याज दर लागू होगी।

पहले क्या थी लिमिट?

बैंक ने कहा है कि एफडी में जमा 10 लाख रुपये से अधिक की परिपक्वता के समय एक अलग एफडी के तहत नवीनीकरण किया जाएगा। पीएनबी की आसान एफडी योजना लोकप्रिय है क्योंकि समय से पहले निकासी के लिए कोई जुर्माना नहीं है। पहले बैंक की इस योजना में जमा की न्यूनतम सीमा 10,000 रुपये थी. अधिकतम जमा सीमा 10 करोड़ रुपए थी। योजना के नियमों में बदलाव के बाद सिर्फ 10 लाख रुपए तक की प्रीमैच्योर निकासी पर पेनल्टी से छूट मिलेगी।

परिपक्वता अवधि कितनी होती है?

आसान एफडी योजना की अवधि 46 दिन से लेकर 120 महीने तक है। कोई व्यक्ति इस खाते को अकेले या किसी अन्य व्यक्ति के साथ संयुक्त रूप से खोल सकता है। यह खाता 10 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चे के नाम से भी खोला जा सकता है। इस खाते से मैच्योरिटी से पहले पैसा निकाला जा सकता है। लेकिन, एक बार में कम से कम 1000 रुपए निकालने होंगे।

न्यूनतम कितनी राशि निकाली जा सकती है?

पीएनबी की वेबसाइट में कहा गया है, 'जमाकर्ताओं के पास 1 रुपये के गुणक में पैसे निकालने की सुविधा है. लेकिन उन्हें एक बार में कम से कम 1000 रुपये निकालने होंगे. इस तरह की निकासी के लिए एफडी तोड़ने की जरूरत नहीं होती है। खाते में जमा धन पर पहले की तरह ब्याज मिलता रहता है। बैंक ने जानकारी दी है कि मैच्योरिटी पर मूल राशि कम हो जाएगी. निकासी पर कोई पेनल्टी नहीं लगेगी।

कौन जमा कर सकता है?

जमाकर्ता ब्याज के भुगतान के लिए मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकता है। प्रोपराइटरशिप/पार्टनरशिप फर्म, वाणिज्यिक संगठन, कंपनियां और कॉर्पोरेट निकाय इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत हिंदू अविभाजित परिवार भी खाता खोल सकता है। एसोसिएशन, क्लब, सोसायटी और ट्रस्ट को भी खाते खोलने की अनुमति है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.