Post office franchise: घर बैठे ले सकते हैं पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपये

Samachar Jagat | Monday, 12 Jun 2023 01:12:03 PM
Post office franchise: Post office franchise can be taken sitting at home, you can earn lakhs of rupees every month

Post Office Franchise: भारतीय डाक का एक बड़ा नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं। गौरतलब है कि इतनी बड़ी संख्या में डाकघर होने के बाद भी कई इलाकों में डाकघरों की कमी है।

 

ऐसे में उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को डाकघर से जुड़ी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए दूसरी जगह जाना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए डाक विभाग फ्रेंचाइजी योजना का संचालन कर रहा है। ऐसे में आप 5 हजार रुपये खर्च कर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के तहत दो प्रकार की फ्रेंचाइजी योजना के विकल्प उपलब्ध हैं। इसमें पहला विकल्प फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करना और दूसरा विकल्प पोस्ट एजेंट बनना है। इस कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

उन जगहों पर जहां पोस्ट ऑफिस से जुड़ी सेवाओं की काफी डिमांड होती है। हालांकि, वहां डाकघर खोलना संभव नहीं है। ऐसे में इन जगहों पर फ्रेंचाइजी की मदद से आउटलेट खोला जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है, जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो। हालांकि, पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 5,000 रुपये की सिक्योरिटी मनी जमा करनी होगी।


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई का कोई तय मापदंड नहीं है। जैसा आपका काम होगा कमाई भी वैसी ही होगी। गौरतलब है कि अगर आपके इलाके में पोस्ट ऑफिस नहीं है और पोस्ट ऑफिस से जुड़ी सेवाओं की काफी डिमांड है।

ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी की मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आप भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.