Post Office की सुपरहिट स्कीम, कुछ ही महीनों में पैसा हो जाएगा दोगुना!

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 09:38:01 AM
Post Office’s superhit scheme, money will double in just a few months

डाकघर किसान विकास पत्र: डाकघर कई छोटी बचत योजनाएं चला रहा है। इनमें से कई योजनाएं काफी मशहूर हैं. ऐसी ही एक योजना है किसान विकास पत्र. अगर आप निवेश की योजना बना रहे हैं तो इसे चुन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम अब काफी फायदेमंद हो गई है. इसमें निवेश की गई रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाती है. सरकार निवेश पर 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रही है.

ब्याज की गणना कैसे की जाती है?

अगर आप निवेश की योजना बना रहे हैं तो इसे चुन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम अब काफी फायदेमंद हो गई है क्योंकि सरकार इसमें निवेश पर 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रही है. किसान विकास पत्र में निवेश किया गया पैसा 115 महीने में दोगुना हो जाएगा. जनवरी 2023 में केंद्र सरकार ने मैच्योरिटी अवधि 123 महीने से घटाकर 120 महीने कर दी थी, लेकिन अब यह समय और भी कम हो गया है. अब निवेशकों का निवेश कम समय में दोगुना हो जाएगा. अब इसमें 115 महीने से भी कम समय लगेगा.

ब्याज की गणना कैसे की जाती है?

किसान विकास पत्र में निवेश की गई रकम पर सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस योजना में निवेश की शुरुआत एक हजार रुपये से की जा सकती है. इसके बाद 100 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. आप ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी निवेश कर सकते हैं. साथ ही नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है.

खाता कैसे खोलें?

किसान विकास पत्र योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के नाबालिग का खाता खोला जा सकता है। हालाँकि, अभिभावक अपनी ओर से खाता खोल सकता है। जैसे ही बच्चा 10 साल का हो जाता है, खाता उनके नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस योजना के लिए खाता खोलना आसान है. इसके लिए आवेदन पत्र भरकर रसीद के साथ डाकघर में जमा कर दें। फिर निवेश का पैसा नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए जमा करना होगा। बता दें कि किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है. सरकार हर तीन महीने में ब्याज दर की समीक्षा करती है और उसमें बदलाव करती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.