Property Reclaim Rules: देखभाल न करने पर माता-पिता बच्चों को दी गई संपत्ति वापस ले सकते हैं, कोर्ट का आदेश

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 08:10:35 PM
Property Reclaim Rules: Parents can take back property given to children if they do not take care, court order

नई दिल्ली: मद्रास उच्च न्यायालय ने माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के पक्ष में किए गए संपत्ति समझौते के संबंध में एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि यदि माता-पिता वादे के अनुसार माता-पिता की देखभाल करने में विफल रहते हैं, तो बच्चे भी उतनी ही राशि के लिए उत्तरदायी होंगे। अपनी संपत्ति वापस ले सकते हैं.

मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एसएम सुब्रमण्यम ने कहा कि माता-पिता एकतरफा समझौते पत्र को रद्द कर सकते हैं यदि इसमें केवल यह उल्लेख है कि यह उन्हें प्यार और स्नेह के कारण दिया जा रहा है। फैसला सुनाते हुए न्यायमूर्ति ने इस बात पर जोर दिया कि माता-पिता को निपटान समझौते को एकतरफा रद्द करने का अधिकार है यदि यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि संपत्ति उनके बच्चों के लिए प्यार और स्नेह के कारण हस्तांतरित की जा रही है।

जस्टिस एसएम सुब्रमण्यम के मुताबिक, जब वरिष्ठ नागरिकों के प्रति मानवीय आचरण उदासीन हो और उनकी सुरक्षा और सम्मान सुरक्षित न हो तो माता-पिता अपनी संपत्ति वापस ले सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण कानूनी आदेश तमिलनाडु के तिरुपुर की शकीरा बेगम द्वारा अपने बेटे मोहम्मद दयान के पक्ष में संपत्ति निपटान विलेख को रद्द करने के मामले में दिया गया था। शकीरा बेगम ने सब-रजिस्ट्रार से शिकायत की थी कि उन्होंने उनके बेटे को उचित भरण-पोषण देने के वादे के आधार पर समझौता पत्र जारी किया था, जिसे करने में वह असफल रहे।


मां-बेटे के बीच का ये मामला कोर्ट तक पहुंच गया, जिसके बाद मद्रास हाई कोर्ट ने मां शकीरा बेगम के पक्ष में आदेश जारी किया है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.