पोस्ट ऑफिस की स्कीम किसान विकास पत्र पर मिल रहा है 7.50% ब्याज, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 08:19:31 PM
Post Office scheme Kisan Vikas Patra is getting 7.50% interest, know its advantages and disadvantages

डाकघर योजना: डाकघर कई छोटी बचत योजनाएं चला रहा है। इसमें निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित है. इन योजनाओं में निवेशकों को काफी अच्छी दिलचस्पी मिल रही है. वहीं, पोस्ट ऑफिस की ओर से भी एक स्कीम चलाई जाती है जिसमें पैसा दोगुना कर दिया जाता है.

पोस्ट ऑफिस की इस योजना का नाम किसान विकास पत्र है। किसान विकास पत्र पर फिलहाल 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. यह दर पोस्ट ऑफिस की 5 साल की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बराबर है। मौजूदा ब्याज दर के मुताबिक किसान विकास पत्र योजना में पैसा 115 महीने यानी 10 साल 3 महीने में दोगुना हो रहा है. यहां हम आपको किसान विकास पत्र में निवेश के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

पैसा एक साथ जमा करना होगा

किसान विकास पत्र भारत सरकार की एक योजना है जिसमें पैसा एक साथ निवेश करना होता है। यहां आपका पैसा एक निश्चित अवधि में दोगुना हो जाता है. किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में उपलब्ध है, यानी आप कहीं भी पैसा निवेश कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से किसान विकास पत्र पर ब्याज 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी सालाना कर दिया था.

कौन निवेश कर सकता है?

किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वाइंट अकाउंट की भी सर्विस मिलती है. वहीं, यह योजना नाबालिगों के लिए भी उपलब्ध है। माता-पिता को नाबालिग खाते की देखभाल करनी होगी। यह योजना एनआरआई को छोड़कर हिंदू अविभाजित परिवार यानी एचयूएफ या ट्रस्ट के लिए भी लागू है। इसमें निवेश करने के लिए 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये के सर्टिफिकेट उपलब्ध हैं, जिन्हें खरीदा जा सकता है।

केवीपी ब्याज पर टैक्स लाभ नहीं मिलता है

किसान विकास पत्र में निवेश करने पर मिलने वाले ब्याज पर आपको टैक्स देना होगा. जबकि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत इस योजना में जमा किए गए पैसे पर आपको कोई टैक्स लाभ नहीं मिलता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.