PPF Scheme : इन लोगों के किसी काम की नहीं PPF स्कीम, फंस सकता है पैसा!

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 02:29:41 PM
PPF Scheme: PPF scheme is of no use to these people, money may get stuck!

PPF Login: सरकार द्वारा लोगों के लाभ के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं ताकि लोग बेहतर बचत कर सकें और बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकें। इन योजनाओं के जरिए सरकार लोगों को बेहतर रिटर्न देने की कोशिश करती है।


वहीं, इन योजनाओं को अलग-अलग वर्ग के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इनमें एक पीपीएफ स्कीम भी शामिल है। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के जरिए निवेशकों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। हालांकि इसमें निवेश करने से पहले उन्हें कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

पीपीएफ योजना

दरअसल, कुछ लोग चाहते हैं कि उन्हें अपने निवेश से जल्दी फायदा हो और जल्दी रिटर्न मिले। साथ ही, लोग अपने निवेश पर कोई लॉक-इन अवधि नहीं चाहते हैं और उनकी मांग है कि वे जब चाहें अपने निवेश का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, पीपीएफ योजना में ऐसा नहीं है। पीपीएफ स्कीम में लंबी अवधि के लिए पैसा लगाया जाता है।

इन लोगों के लिए नहीं है योजना उपयोगी

अगर कोई पैसा पीपीएफ स्कीम में निवेश किया जाता है तो वह 15 साल के लिए लॉक हो जाएगा। दरअसल, पीपीएफ योजना में मैच्योरिटी का समय 15 साल है और पीपीएफ खाते में मिलने वाला ब्याज 15 साल बाद पूरी रकम के साथ मिलेगा। ऐसे में जो लोग कम समय के लिए निवेश का विकल्प तलाश रहे हैं, तो यह योजना उन लोगों के लिए नहीं है।

निवेश

ऐसे में यह योजना उन लोगों के लिए काम नहीं करेगी जो लंबे समय तक अपना पैसा नहीं रखना चाहते हैं। वहीं, इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। ऐसे में अगर कोई एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश करना चाहता है तो वह इस योजना में नहीं हो पाएगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.