Health : आयुर्वेदिक औषधि की तरह हैं मूली के पत्ते, इसे फेंकने से पहले ये पढ़ें

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Jan 2021 04:42:05 PM
 Radish leaves are like Ayurvedic medicine, read it before throwing it

इंटरनेट डेस्क। आपने देखा होगा कि आमतौर पर हम मूली के पत्तों को फेंक देते हैं। लेकिन मूली के पत्तों में मूली से भी ज्यादा पोषण होता है। इस बात से ज्यादातर लोग अभी भी अनजान ही है। ऐसे में आपको मूली के पत्ते खाने के फायदे भी जान लेने चाहिए। जिससे आप मूली के साथ ही मूली के पत्तों का भी सेवन कर सकें।

फायदे

1. मूली के पत्ते विटामिन ए, विटामिन बी, सी के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

2. मूली के पत्तों का प्रयोग आप सब्जी या पराठे बनाने में कर सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और थकान महसूस नहीं होती।

3. पाइल्स यानि बवासीर के रोगियों के लिए मूली एवं इसके पत्तों की सब्जी खाना बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना इसके प्रयोग से आपकी समस्या समाप्त हो सकती है।

4. इसमें सोडियम होता है और यह शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है, इसलिए लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है।  इसके अलावा इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए फायदेमंद होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.