Health: कच्चा केला आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद, अधिक जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Samachar Jagat | Saturday, 10 Sep 2022 11:55:52 AM
Raw banana is very healthy, know all the benefits

बहुत से लोग केले तभी खाते हैं जब वे बहुत पके और पीले हो जाते हैं। लेकिन आपको पता है कि हरे केले पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं। यह उन लोगों के लिए बहुत फायदे मंद हैं जो पाचन और आंतों की समस्याओं जैसे कब्ज से पीड़ित हैं। कच्चा खाने से यह फल कब्ज को दूर करता है और पका कर खाने से दस्त से राहत मिलती है। आइये जानते है कच्चे केले के फायदे।

1. पाचन में सहायता
कच्चे केले में उच्च मात्रा में स्टार्च और फाइबर होता है। जो पाचन के दौरान किसी भी प्रकार की सूजन और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

2. वे रक्तचाप को नियंत्रित करेंगे
केले पोटेशियम में उच्च होते हैं जो आपकी धमनियों और रक्त वाहिकाओं के तनाव के स्तर को कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। हरा केला खाने से हेवी ब्लड प्रेशर के लेवल के कारण होने वाले तनाव को कम करता है।

3. पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार
हरे केले में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होते हैं जो यह बेहतर बनाने में मदद करते हैं कि आपका शरीर पोषक तत्वों को कितनी अच्छी तरह अवशोषित करता है।

4. अपने मेटाबोलिज्म को अच्छा करता है
बिना पके केले में बड़ी मात्रा में आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जिन्हें आपके शरीर को कुशलता से संचालित करने की आवश्यकता होती है। इसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा के लिए चाहिए। वे सोने में भी मदद कर सकते हैं कि आपका शरीर कितनी जल्दी कैलोरी बर्न करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.