Recipe : जानिए मंचूरियन बनाने की रेसिपी, क्लीक कर देखे

Samachar Jagat | Saturday, 04 Jun 2022 04:06:31 PM
Recipe : Know the recipe of making Manchurian, click here

मंचूरियन एक बहुत ही पॉपुलर  स्ट्रीट फूड है। और जबकि यह स्वादिष्ट है और  यह डिश बच्चों के बीच बहुत पॉपुलर है। अगर बच्चों के सामने मंचूरियन पकवान परोसा जाता है, तो वे और कुछ नहीं मांगेंगे।

आज हम आपको सूजी मंचूरियन बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जो बच्चों की सेहत के लिए अच्छा होगा। आप इन्हें नाश्ते में भी परोस सकते हैं।

आम तौर पर मंचूरियन बनाने के लिए आटे का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह पेट के लिए हानिकारक है, इसलिए आटे के गोले के बजाय, हम इस व्यंजन को सूजी से तैयार करेंगे।

सामग्री:

सूजी बॉल्स के लिए:-

सूजी - 1 कटोरी

दही - 2 टेबल स्पून

प्याज - 1

शिमला मिर्च - 1/2

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टेबल स्पून

हल्दी - 1 चुटकी

तेल

नमक - स्वादानुसार

ग्रेवी के लिए:

प्याज - 2

शिमला मिर्च - 1

टमाटर सॉस - 2 चम्मच

सोया सॉस - 1 छोटा चम्मच

शेज़वान चटनी - 2 चम्मच

अरारोट पाउडर - 1 छोटा चम्मच

हरी मिर्च - 2

काली मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

लहसुन बारीक कटा हुआ - 5

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

तेल

नमक - स्वादानुसार

प्रक्रिया:

Step 1: सबसे पहले एक बड़ा कंटेनर लें और उसमें सूजी, दही, बारीक कटा प्याज, शिमला मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, तेल और स्वादानुसार नमक डालें। पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें और आटा गूंथ लें। इसे एक तरफ रख दें।

Step 2: अब आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें। और इन्हें 10 मिनट तक स्टीम करें।

स्टेप 3: एक बार बॉल्स बनकर तैयार हो जाएं। एक पैन में तेल गरम करें और बॉल्स को तल कर अलग रख लें।

स्टेप 4: अब मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गरम होने पर इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन, प्याज, शिमला मिर्च, हरी मिर्च डालकर 5 मिनिट तक भूनें। 

Step 5: जब प्याज और शिमला मिर्च नरम हो जाए तो इसमें काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, टमैटो सॉस, सोया सॉस, शेजवान चटनी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।

Step 6: ग्रेवी में एक कप पानी डालें। कुछ देर पकने के बाद इसमें अरारोट का पाउडर डाल दें। ध्यान रहे कि अरारोट पाउडर को पहले पानी में घोलना है और फिर ग्रेवी में मिलाना है।

स्टेप 7: ग्रेवी को 2 से 3 मिनट तक पकने के बाद मंचूरियन बॉल्स डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसे और 5 मिनट तक पकाएं। नाश्ते के लिए स्वादिष्ट सूजी मंचूरियन तैयार है।  
 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.