Salary Hike: राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी की घोषणा, संविदा कर्मचारियों के वेतन में 27% की बढ़ोतरी, HRA और विशेष भत्ते में बढ़ोतरी

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 10:20:49 AM
Salary Hike: Announcement of 4% increase in dearness allowance of state employees, 27% increase in salary of contract employees, increase in HRA and special allowance

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों, संविदा कर्मचारियों, दैनिक कर्मचारियों, पटवारी, अतिथि शिक्षकों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की है। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों का गृह किराया भत्ता भी बढ़ा दिया गया है.

वहीं, पंचायत सचिवों के लिए विशेष भत्ते की घोषणा की गई है. राज्य सरकार की घोषणा का लाभ बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को मिलने वाला है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान राज्य कर्मचारियों और संविदा कर्मचारियों के लिए 2,000 करोड़ रुपये की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के 42 फीसदी के बराबर हो गया है. इसका फायदा राज्य के 5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा. महंगाई भत्ता बढ़ने से सरकार पर 800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा.

मुख्यमंत्री ने संविदा कर्मचारियों को तोहफा देते हुए उनके वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी का ऐलान किया है. सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों के वेतनमान में 27 फीसदी की बढ़ोतरी की है. आपको बता दें कि लंबे समय से राज्य के संविदा कर्मचारी वेतन बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे. सरकार के इस फैसले से 37,000 से ज्यादा संविदा कर्मियों को फायदा होगा.

-पटवारी, अतिथि शिक्षक, दैनिक वेतन भोगी बढ़े

वेतन वृद्धि का लाभ प्रदेश के 6,000 पटवारियों को भी मिलेगा. सरकार ने सभी पटवारियों के वेतन में 500 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की है. इससे सरकार को हर महीने 4 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे. इसी तरह राज्य सरकार ने अतिथि शिक्षकों को तोहफा देते हुए मासिक वेतन में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है. वहीं, श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों की दर में 4 हजार रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की गई है. मितानिन प्रशिक्षकों, ब्लॉक समन्वयकों एवं हेल्प डेस्क संचालकों की दैनिक प्रोत्साहन राशि में 100 रूपये प्रतिदिन की वृद्धि की गई है।


सरकारी सेवकों का मकान किराया भत्ता बढ़ाया गया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने शासकीय सेवकों को 7वें वेतनमान पर मकान किराया भत्ता बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने बी क्लास शहरों के लिए एचआरए घटाकर 9 फीसदी कर दिया है. वहीं सी कैटेगरी और अन्य शहरों के लिए 6 फीसदी मकान किराया भत्ता दिया गया है. बता दें कि अभी तक सरकारी सेवकों को छठे वेतनमान पर मकान किराया भत्ता दिया जा रहा था.

पंचायत सचिवों के लिए विशेष भत्ते की घोषणा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पंचायत सचिवों के लिए विशेष भत्ते की घोषणा की है. जिसके तहत 15 साल से कम सेवा वाले लोगों के लिए भत्ते में 2500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. वहीं, 15 साल से ज्यादा सर्विस वालों के लिए 3000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा पंचायत सचिवों को अर्जित अवकाश, मातृत्व एवं पितृत्व अवकाश, 10 लाख रुपये तक अनुग्रह राशि और 5 लाख रुपये तक चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति का लाभ भी दिया जाएगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.