SBI की सुपरहिट स्कीम! एक बार में 10 लाख जमा करें, दस साल बाद आपको 21 लाख रुपये मिलेंगे

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2023 09:22:16 PM
SBI’s superhit scheme! Deposit 10 lakhs in one go, after ten years you will get 21 lakh rupees

SBI Scheme : आम तौर पर उम्र बढ़ने के साथ ज्यादातर लोगों की निवेश को लेकर जोखिम लेने की क्षमता कम हो जाती है। रिटायरमेंट के बाद कोई भी आम निवेशक अपने पैसों से किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहता।


यह सच है कि सीनियर सिटीजन होने के बाद पैसे को रिस्क पर नहीं लिया जा सकता, लेकिन ऐसा नहीं है कि पैसे से पैसा बनाने के विकल्प खत्म हो गए हैं. वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंकों के पास कई ऐसी योजनाएं हैं जिनमें गारंटीशुदा आय का लाभ मिलता है। इन्हीं में से एक है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम।

यदि आप हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं और आपके पास पर्याप्त कोष है, तो आप एसबीआई की वरिष्ठ नागरिक एफडी योजना में लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं।

SBI FD Rates 2023: वरिष्ठ नागरिकों को कितना होगा फायदा


एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक एसबीआई की एफडी योजना में 7 दिन से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर नियमित ग्राहकों की तुलना में आधा प्रतिशत अंक यानी 0.50% अधिक ब्याज मिलता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 1 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है।

ये हैं ब्याज दरें

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, नियमित ग्राहकों को 5 साल से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 6.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, जबकि बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज की पेशकश कर रहा है. दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की एफडी पर एसबीआई वी-केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत अतिरिक्त आधा फीसदी प्रीमियम ब्याज मिलता है।

एसबीआई एफडी: 10 लाख रुपये 10 साल में 21 लाख रुपये हो जाएंगे

मान लीजिए कि एक वरिष्ठ नागरिक एसबीआई की 10 साल की परिपक्वता योजना में 10 लाख रुपये जमा करता है। SBI FD कैलकुलेटर के मुताबिक मैच्योरिटी पर निवेशक को 7.5 फीसदी सालाना की ब्याज दर से कुल 21,02,349 रुपये मिलेंगे. ब्याज के रूप में 11,02,349 रुपए की फिक्स्ड इनकम भी होगी।

एसबीआई ने 15 फरवरी, 2023 से 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। बैंकों की ओर से कर्ज महंगा करने के साथ-साथ जमा पर भी ब्याज दरें बढ़ाई जा रही हैं। इससे पहले एसबीआई ने 13 दिसंबर 2022 को एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.