Highest Interest Rate: ये 5 बैंक बचत खाते पर दे रहे हैं सबसे अधिक ब्याज दर, यहां देखें बैंक लिस्ट

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:48:57 AM
Highest Interest Rate: These 5 banks are giving highest interest rate on savings account , see bank list here

बचत खाते पर उच्चतम ब्याज दर: देशभर के बैंक ग्राहकों की जरूरतों और सुविधाओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के बचत खाते खोलने की सेवा प्रदान करते हैं। कई बैंक अपने ग्राहकों को बचत खाते पर आकर्षक ब्याज दरें भी देते हैं, जो ग्राहकों के लिए काफी लाभदायक साबित होती हैं। बचत खातों पर ब्याज दर की गणना दैनिक समापन शेष के आधार पर की जाती है।

बैंक के नियमों के अनुसार, बचत खाते पर दिया जाने वाला ब्याज मासिक या त्रैमासिक अंतराल पर आपके खाते में जमा किया जाता है। बचत खाते पर कितना ब्याज मिलेगा यह बैंक पर निर्भर करता है। आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी सबसे ज्यादा ब्याज दर देती है, उन्हें बचत खाते की ब्याज दर का लाभ नहीं मिलता है। आइए यहां देखें कि एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी, केनरा बैंक बचत खाते पर कितना ब्याज दे रहे हैं।

एसबीआई बचत खाता ब्याज दरें
10 करोड़ रुपये तक के बचत खाते पर ब्याज दर 2.70 प्रतिशत और 10 करोड़ रुपये से अधिक के शेष पर 3 प्रतिशत है।

एचडीएफसी बचत खाता
एचडीएफसी बैंक में बचत खातों पर ब्याज दर 50 लाख रुपये से कम की शेष राशि के लिए 3 प्रतिशत और 50 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि के लिए 3.50 प्रतिशत है।

बचत खाते के लिए आईसीआईसीआई बैंक ब्याज
दिन के अंत में 50 लाख रुपये से कम की शेष राशि पर ब्याज दर 3 फीसदी होगी. दिन के अंत में 50 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि पर 3.5 प्रतिशत की ब्याज दर होगी।

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक 10 लाख रुपये से कम बैलेंस पर 2.70 फीसदी ब्याज दर देता है. 10 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये से कम के खाते के शेष पर 2.75 प्रतिशत की ब्याज दर का भुगतान करता है। पीएनबी 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक के खाते पर 3% ब्याज देता है।

केनरा बैंक बचत खाता
केनरा बैंक बचत खाते की राशि के लिए 2.90 प्रतिशत से 4 प्रतिशत के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। 2000 करोड़ रुपये की शेष राशि पर अधिकतम 4% का भुगतान किया जाता है।

बचत खाते से प्राप्त ब्याज राशि पर कितना टैक्स लगेगा?
आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत, बचत बैंक खाते पर अर्जित ब्याज 10,000 रुपये तक कर मुक्त है। यदि इन स्रोतों से प्राप्त ब्याज 10,000 रुपये से अधिक है, तो बचत खाते पर अतिरिक्त ब्याज कर योग्य होगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, बचत खातों से प्राप्त राशि 50,000 रुपये तक सीमित है, इससे ऊपर की राशि कर योग्य होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.