Schools Summer Vacation Extended: उत्तर प्रदेश के स्कूलों के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। उनका ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है।

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:34:01 AM
School Summer Vacation Extended: Big news for students! Now schools will remain closed till this date, see notification here

इस संबंध में पूरे उत्तर प्रदेश के जिला बेसिक अधिकारियों को नोटिस जारी कर अवगत करा दिया गया है. यह नियम यूपी बोर्ड के सभी स्कूलों पर समान रूप से लागू होगा। इसके तहत उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को इन नियमों का पालन करना होगा. क्या आप जानते हैं कि अब स्कूल कब खुलेंगे?

इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

पहले यूपी के इन स्कूलों को 20 मई से 15 जून, 2023 तक बंद रखा गया था. इन तारीखों पर गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई थीं, लेकिन अब इन्हें बढ़ा दिया गया है और नए नोटिस के मुताबिक, स्कूल 15 जून के बजाय 26 जून, 2023 तक बंद रहेंगे. छुट्टी करीब 11 दिन के लिए बढ़ा दी गई है।

क्या है छुट्टी का नियम

यूपी के स्कूलों में पूर्व में जारी नोटिस के मुताबिक, गर्मी की छुट्टियों में 20 मई से 15 जून तक कुल 27 दिन और शीतकालीन अवकाश में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक कुल 15 दिन स्कूल बंद रहने थे. इस तरह छात्रों को कुल 42 दिन की छुट्टियां मिल जाती हैं। हालांकि अब गर्मी की छुट्टियों में बदलाव किया गया है और अब गर्मी की छुट्टियां 27 दिन से ज्यादा की होंगी. अब 26 जून तक स्कूल बंद रहेंगे और 27 जून 2023 से पहले की तरह पढ़ाई शुरू होगी.

स्कूल एक दिन के लिए खुलेगा

इस नोटिस में यह भी दिया गया है कि 21 जून यानी योग दिवस से एक दिन पहले सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे और वहां साफ-सफाई से लेकर अन्य तैयारियां ठीक से की जाएंगी. ऐसे में 21 जून को योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए छात्रों के लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्था और व्यवस्था की जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.