रिटायरमेंट के बाद इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को जबरदस्त लाभ मिलेगा

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 10:16:40 AM
Senior citizens will get tremendous benefits in this scheme after retirement

अगर आप भी ऐसी ही किसी स्कीम की तलाश में हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कई विकल्पों के बारे में बता रहे हैं। जिससे बढ़ती उम्र में भी बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है।

आइए जानते हैं उन शानदार प्लान्स के बारे में जिनके जरिए आप न सिर्फ अच्छा रिटर्न पा सकते हैं बल्कि इन निवेशों के जरिए टैक्स छूट भी पा सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

यह योजना विशेष रूप से सरकार द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए तैयार की गई है। इसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था में भी नियमित आय उपलब्ध कराना है। अच्छी बात यह है कि इस स्कीम में सिर्फ 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। निवेशक चाहें तो अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इस योजना में परिपक्वता अवधि 5 वर्ष की है। जिस पर 8 फीसदी की ब्याज दर से ब्याज दिया जाता है. इतना ही नहीं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में किए गए निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिल सकता है.

कर मुक्त बांड

वरिष्ठ नागरिक भी कर मुक्त बॉन्ड में निवेश कर अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। ये बांड सरकार की सहायक कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं। जिसमें बिना जोखिम के निवेश किया जाता है। एक निश्चित समय के बाद आपको रिटर्न मिलेगा, जो पूरी तरह टैक्स फ्री है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

इस योजना में निवेश करने वालों को चक्रवृद्धि ब्याज का जबरदस्त फायदा मिलता है। यानी आपको अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न भी मिलेगा और आप इसके जरिए टैक्स भी बचा सकते हैं। इसमें ब्याज दर को बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह एक बेहतर निवेश विकल्प हो सकता है।

ईएलएसएस योजना

ईएलएसएस, जिसे टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड स्कीम के रूप में भी जाना जाता है, एक इक्विटी आधारित म्यूचुअल फंड है। जिसमें से 20 प्रतिशत कर्ज के रूप में निवेश किया जाता है और शेष 80 प्रतिशत शेयर बाजार में निवेश किया जाता है। अच्छे रिटर्न के साथ-साथ यह टैक्स सेविंग के लिए भी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सेक्शन 80C के तहत इसमें 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स सेविंग की जा सकती है.

(pc carehealthinshiorance)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.