Service Test On Properties: प्रॉपर्टी पर भी लगता है सर्विस टैक्स, जानें रेट

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jul 2023 10:48:57 AM
Service Tax On Property: Service tax is also applicable on property, know the rate

Service Tax On Properties: देश में ऐसी कई चीजें हैं जिन पर सरकार को टैक्स देना पड़ता है. जिसमें आपकी संपत्ति भी शामिल है. प्रॉपर्टी पर सर्विस टैक्स लगता है. आइए जानते हैं कितना टैक्स देना होगा और किस समय देना होगा टैक्स।

क्या आपने सर्विस टैक्स के बारे में सुना है? सेवा कर किसी व्यवसाय द्वारा प्रदान की गई सेवाओं पर लगाया जाता है। इसी तरह प्रॉपर्टी पर भी सर्विस टैक्स (Service Tax On Properties) देना होता है. प्रॉपर्टी मालिकों को घर खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। सबसे पहले तो इस बात को लेकर हमेशा असमंजस की स्थिति बनी रहती है कि प्रॉपर्टी पर सर्विस टैक्स देना होगा या नहीं। आज हम आपको बताएंगे कि प्रॉपर्टी पर यह टैक्स कब देना होता है।

जब कोई खरीदार संपत्ति खरीदता है, तो स्वामित्व उस व्यक्ति को हस्तांतरित हो जाता है और विक्रेता उस संपत्ति का सेवा प्रदाता बन जाता है जिस पर सेवा कर देय होता है। हालाँकि, सक्षम प्राधिकारी द्वारा पूर्णता प्रमाणपत्र जारी करने से पहले इसका भुगतान करना होगा।

सर्विस टैक्स क्या है और कब लगाया जाता है?

संपत्ति दो प्रकार की होती है, चलने के लिए तैयार और निर्माणाधीन। रियल एस्टेट क्षेत्र में, सेवा कर केवल निर्माणाधीन संपत्तियों पर लगाया जाता है। यह बिक्री के लिए पेश की गई किसी भी संपत्ति, भवन परिसर या नागरिक संरचना पर लगाया जाता है। सेवा कर बिल्डर या रियल एस्टेट डेवलपर द्वारा निर्माणाधीन संपत्ति पर उस समय लगाया जाता है जब भवन परिसर, सिविल संरचना या भागों को बिक्री के लिए पेश किया जाता है।

रेडी पर कोई टैक्स नहीं देना होगा

रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी में मुख्य रूप से किसी भी सेवा कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसका कारण यह है कि प्रॉपर्टी डेवलपर ऐसी प्रॉपर्टी बेच रहा है जो पूरी तरह से बनी हुई है। यह संपत्ति के खरीदार को कोई सेवा प्रदान नहीं कर रहा है। संपत्ति लेनदेन पर उच्च कर लगता है और करदाताओं को कर बचाने के कई अवसर मिलते हैं। इसलिए, किसी भी संपत्ति को खरीदने/बेचने से पहले किसी पेशेवर से कर संबंधी सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

इन मामलों में छूट मिलती है

संपत्ति पर सेवा कर की दर 3.75 प्रतिशत या 4.5 प्रतिशत है, जो संपत्ति के आकार और लेनदेन के मूल्य पर निर्भर करती है। एकल स्वामी एकल आवासीय भवन की बिक्री पर सेवा कर से छूट दी गई है। इसके अलावा सस्ते मकान जिनका कारपेट एरिया 60 वर्ग मीटर तक है। इसमें आवास परियोजना भारत सरकार के आवास मंत्रालय द्वारा बनाई गई किफायती आवास योजना के तहत सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित होनी चाहिए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.