Omicron variant को लेकर चिंता के बीच सीरम ने बूस्टर डोज के लिए डीसीजीआइ से मांगी अनुमति

Samachar Jagat | Thursday, 02 Dec 2021 11:28:25 AM
SII seeks nod for Covishield booster dose amid Omicron variant concerns

नई दिल्ली: भारतीय सीरम संस्थान (एसआईआई) ने अधिकारियों के अनुसार, देश में पर्याप्त वैक्सीन स्टॉक का हवाला देते हुए, बूस्टर खुराक के रूप में कोविशील्ड वैक्सीन के लिए भारत के दवा नियामक से अनुमोदन का अनुरोध किया है।

केंद्र सरकार ने संसद को यह भी बताया है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और COVID-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह द्वारा बूस्टर खुराक पर वैज्ञानिक साक्ष्य पर विचार किया जा रहा है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों ने भी चिंता के स्रोत के रूप में ओमाइक्रोन का हवाला देते हुए केंद्र सरकार से बूस्टर खुराक का अनुरोध किया है।


 
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत की पहली कंपनी है जिसने COVID-19 बूस्टर डोज अप्रूवल के लिए आवेदन किया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने हाल ही में कहा था कि ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक एक नया टीका विकसित कर सकते हैं जो इस नए प्रकार के खिलाफ छह महीने में बूस्टर के रूप में काम करेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने 24 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (HO) को उपन्यास ओमाइक्रोन फॉर्म की रिपोर्ट करने वाला पहला व्यक्ति था। WHO के अनुसार, स्ट्रेन की बड़ी संख्या में स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन इसे पहले के उपभेदों की तुलना में अधिक पारगम्य बना सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.