सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल FD: 5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख, 7.50 फीसदी ब्याज पाने का मौका

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 10:05:44 AM
Special FD For Senior Citizen: You will get 10 lakhs on an investment of 5 lakhs, Opportunity to get 7.50 percent interest

नयी दिल्ली। बताया जाता है कि सरकारी बैंक में एफडी पर ज्यादा ब्याज नहीं मिलता है. निजी क्षेत्र के बैंक या छोटे वित्त बैंक सरकारी बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज देते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है, अब सरकारी बैंक भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर भारी रिटर्न कमाने का मौका दे रहे हैं. देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष निवेश योजना वी केयर (एसबीआई वीकेयर स्पेशल एफडी) संचालित करता है।

इस FD स्कीम में निवेश कर सीधे पैसा दोगुना किया जा सकता है. बैंक ने कोविड के दौरान वरिष्ठ नागरिकों के पैसे को सुरक्षित रखने और बदले में उच्चतम ब्याज दर के साथ अधिक रिटर्न देने के उद्देश्य से WeCare FD (SBI WeCare फिक्स्ड डिपॉजिट) लॉन्च किया था। बैंक ने कहा है कि वरिष्ठ नागरिक इस विशेष एफडी योजना में 30 सितंबर 2023 तक निवेश कर सकेंगे।

7.50 फीसदी ब्याज पाने का मौका

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. स्कीम के तहत 5 साल से 10 साल की एफडी पर 7.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इस योजना में आप नेटबैंकिंग या योनो ऐप का इस्तेमाल करके या ब्रांच में जाकर एफडी बुक कर सकते हैं। इसका ब्याज हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना मिल सकता है. बाद में एफडी पर टीडीएस काटकर ब्याज मिलेगा। एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% अधिक ब्याज दर प्रदान करता है, नियमित सावधि जमा पर ब्याज दरें 7 दिनों से 10 वर्षों तक की अवधि के लिए 3.50% और 7.50% के बीच होती हैं।

5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख, इस FD स्कीम में आपका पैसा 10 साल में दोगुना हो जाएगा. यानी अगर आप 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 10 रुपये से ज्यादा मिलेंगे. 5 लाख रुपये पर आपको 10 साल में 5.5 लाख रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. बैंक नियमित एफडी पर 10 साल की एफडी पर 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है.


एसबीआई ने अमृत कलश एफडी योजना की आखिरी तारीख भी बढ़ा दी है। इसके अलावा एसबीआई ने अमृत कलश स्पेशल एफडी योजना की अवधि भी बढ़ा दी है। इस योजना के तहत, एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों और अन्य लोगों को अन्य अवधि की एफडी की तुलना में सबसे अधिक ब्याज दर प्रदान करता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.