Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए ऐसे करते हैं शहद का इस्तेमाल

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 01:17:01 PM
Stretch Marks: This is how honey is used to remove stretch marks

ज्यादातर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। खिंचाव के निशान आम हैं। लेकिन इसे हटाना बहुत मुश्किल हो सकता है। इससे निजात पाने के लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। इस निशान को हटाने के लिए

तो आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा को नमी मिलती है। इससे स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात मिल सकती है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं।

शहद और गुलाब जल
एक चम्मच शहद लें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं, इन दोनों को आपस में मिला लें। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे कुछ देर मसाज करें और त्वचा पर छोड़ दें। फिर इसे एक नम तौलिये से पोंछ लें।आप इसे हर दिन नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद और नींबू का रस
आधे ताजे नींबू के रस में कुछ बूंदें मिलाएं। इसे एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे कुछ देर मसाज करने दें। ताकि त्वचा पोषक तत्वों को सोख सके। फिर एक नम तौलिये से पोंछ लें। आप इसे हर दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

अरंडी का तेल और शहद
एक चम्मच अरंडी का तेल लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर एक साथ मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं। इससे मसाज करें। इसे 10-15 मिनट के लिए आराम करने दें। फिर एक नम कपड़े से पोंछ लें।आप इसे हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद, बादाम का तेल और एलोवेरा
दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इसके साथ मिलाएं। कुछ मिनट तक इससे मसाज करें और त्वचा पर छोड़ दें ताकि त्वचा पोषक तत्वों को सोख सके फिर सादे पानी से धो लें। आप इसे हर दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद एवोकैडो और जैतून का तेल
एक पका हुआ एवोकैडो लें। इसे आधा काट लें। इसे कांटे से मैश कर लें। फिर इसका पेस्ट बना लें। मैश किए हुए एवोकाडो में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें। इसे त्वचा पर लगाएं और मालिश करें। इसे 10-15 मिनट के लिए आराम करने दें। फिर सादे पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.