Sukanya Samriddhi Yojana: 21 साल की उम्र में करोड़पति बन सकती है आपकी बेटी - जानिए कैसे?

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 02:44:27 PM
Sukanya Samriddhi Yojana: Your daughter can become a millionaire at the age of 21 – Know here how?

Sukanya Samriddhi Yojana News : केंद्र सरकार ने बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की शुरुआत की थी।


यह योजना आपकी बेटी को करोड़पति बना सकती है। इसके लिए आपको जन्म से ही निवेश करना शुरू करना होगा। इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की लड़कियों के माता-पिता अपनी बेटियों के नाम पर खाता खुलवा सकते हैं।

18 साल के बाद आप इस योजना के तहत आधी रकम निकाल सकते हैं। 21 साल पूरे होने पर पूरी रकम निकाली जा सकती है। यह योजना बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्च वहन करेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कितना ब्याज मिल रहा है

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत हर तीन महीने में ब्याज की समीक्षा की जाती है। सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। अब यह सालाना ब्याज 8 फीसदी है। पहले इस योजना के तहत केंद्र सरकार सालाना 7.60 फीसदी ब्याज देती थी. यानी वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के लिए ब्याज में 40 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है। इस योजना के तहत डाकघर में खाता खोला जा सकता है।

21 साल तक करोड़पति बनेगी बेटी

गणना के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति अपने बच्चे के जन्म के तुरंत बाद सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते में निवेश करता है तो वह अगले 15 साल तक निवेश कर पाएगा। इसके अलावा यदि कोई माता-पिता अपनी बेटी के 18 वर्ष के होने के बाद परिपक्वता राशि का 50 प्रतिशत नहीं निकालते हैं, तो उन्हें 51 लाख की परिपक्वता राशि मिलेगी।

इसमें 18 लाख रुपये का निवेश और 21 साल की परिपक्वता अवधि के बाद 33 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी अगर कोई माता-पिता बेटी के जन्म के तुरंत बाद सुकन्या समृद्धि योजना खाते में 10,000 रुपये प्रति माह जमा करते हैं, तो लड़की 21 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.