Sukanya Yojana Account Rules: Big news! सुकन्या खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव, तुरंत जमा कराने होंगे ये दस्तावेज

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 02:23:54 PM
Sukanya Yojana Account Rules: Big news! Changes in rules for Sukanya account holders, These documents have to be submitted immediately

केंद्र सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं और डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। जिसके तहत सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है.


सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले खाताधारकों को ब्याज दर और परिपक्वता राशि प्राप्त करने के लिए केवाईसी दस्तावेजों को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय ने खाताधारकों की वित्तीय निगरानी और सुरक्षा के लिए सुकन्या निवेशकों के लिए अपने खातों को आधार और पैन से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए एक डेडलाइन भी घोषित की गई है, अगर डेडलाइन से पहले लिंक नहीं कराया गया तो सुकन्या अकाउंट फ्रीज हो सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर

केंद्र सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं और डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। जिसके तहत सुकन्या सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8 फीसदी हो गई है, जो पहले 7.6 फीसदी थी. वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च 2023 को एक सर्कुलर जारी करते हुए सभी सुकन्या निवेशकों सहित लघु बचत योजनाओं के खातों को आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है.

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मिशन के तहत साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में बेटी के नाम से खाता खोलकर 15 साल तक राशि जमा की जा सकती है। सुकन्या योजना के लिए 10 साल से कम उम्र की बालिका का खाता खुलवाया जा सकता है। माता-पिता अपनी बेटी के लिए नजदीकी बैंक या डाकघर में सुकन्या खाता खुलवा सकते हैं।

आधार को सुकन्या खाते से लिंक करने की समय सीमा

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशक ने अगर 31 मार्च 2023 से पहले खाता खोला है और अपना आधार नंबर लेखा कार्यालय में जमा नहीं कराया है तो उसे 1 अप्रैल से छह महीने के भीतर संबंधित कार्यालय में आधार संख्या जमा करनी होगी. इसके अलावा जिस पोस्ट ऑफिस या बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोला गया है, वहां भी आधार जमा कर लिंक कराया जा सकता है। आधार जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है। सुकन्या खाताधारक आधार के साथ पैन भी जमा करा सकते हैं।

सुकन्या खाता आधार से लिंक नहीं हुआ तो क्या होगा वित्त मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक अगर सुकन्या समृद्धि योजना खाते से तय समय सीमा में आधार नंबर लिंक नहीं किया गया तो खाता फ्रीज कर दिया जाएगा. ऐसे में निवेशक को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

देय ब्याज की राशि सुकन्या खाताधारक के खाते में जमा नहीं की जाएगी। वहीं, सुकन्या खाताधारक भी किस्त नहीं जमा कर पाएगा। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी पर राशि खाताधारक द्वारा बताए गए बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं की जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.