OMG! सेक्स की वजह से शख्स ने खो दी याददाश्त, डॉक्टरों ने कही ये बात

Samachar Jagat | Saturday, 28 May 2022 11:11:55 AM
This man lost some of his memory after having a physical relationship

एक आदमी को सेक्स के कारण अल्पकालिक स्मृति हानि का सामना करना पड़ा। वह पिछले दो दिनों के बारे में सब कुछ भूल गया है। एक स्टडी में ये बातें सामने आई हैं। आयरिश मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, सेक्स के 10 मिनट बाद, एक 66 वर्षीय व्यक्ति को ट्रांसिएंट ग्लोबल एम्नेसिया (अचानक स्मृति हानि की एक अस्थायी समस्या) नामक बीमारी है।

आयरलैंड में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमरिक के न्यूरोलॉजी विभाग ने कहा है कि इस मामले से पता चलता है कि सेक्स से याददाश्त कमजोर होती है। 7 साल पहले भी इस शख्स को सेक्स के बाद याददाश्त कम होने से जुड़ी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। फिर भूलने की बीमारी की शिकायत पर वह अस्पताल पहुंचे। 'रिकरंट पोस्टकोटल ट्रांसिएंट एम्नेसिया एसोसिएटेड विद डिफ्यूजन रिस्ट्रिक्शन' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में उनकी दो दिन की याददाश्त कम होने के बारे में खुलासा हुआ था, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि याददाश्त प्रभावित होने से 10 मिनट पहले उनका अपनी पत्नी के साथ अफेयर चल रहा था। इसके बाद उसने फोन पर तारीख देखी और वह बेचैन हो गया। उसे लगा कि वह शादी की सालगिरह से चूक गया है। दरअसल, उससे एक दिन पहले शख्स की शादी की सालगिरह थी।


 
रिपोर्ट में कहा गया है कि शख्स ने एक दिन पहले शादी की सालगिरह मनाई थी। उसकी पुरानी याददाश्त तो ठीक थी, लेकिन उसके पास उस दिन और एक दिन पहले की कोई याद नहीं थी। शोधकर्ताओं ने क्षणिक वैश्विक भूलने की बीमारी को पुरानी बीमारी से जोड़ा है। उनका कहना है कि 50 से 70 साल के बीच के व्यक्ति में ऐसा होना आम बात है। डॉक्टरों के मुताबिक ट्रांसिएंट ग्लोबल एमनेशिया को माइग्रेन, शारीरिक व्यायाम, गर्म-ठंडा पानी, भावनात्मक तनाव, दर्द और संभोग से जोड़ा जा रहा है। आमतौर पर यह 50 से 60 वर्ष की आयु के लोगों को प्रभावित कर सकता है। यह समझा जाता है कि अधिकांश रोगियों के साथ ऐसी घटनाएं बार-बार नहीं देखी जाती हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.