इस तरह आप घर पर भी बना सकते हैं मूंग का हलवा

Samachar Jagat | Monday, 15 Nov 2021 12:59:30 PM
This way you can also make moong pudding at home

हलवा कोई भी हो जो हर किसी को बहुत पसंद होता है, गाजर का हलवा तो सभी ने टेस्ट किया होगा, साथ ही मूंग का हलवा ज्यादातर लोगों ने शादियों और पार्टियों में जरूर खाया होगा. लेकिन अगर आप घर का बना मूंग का हलवा खाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहद आसान रेसिपी लेकर आए हैं, तो आइए जानते हैं...

सामग्री:
मूंग दाल (धूली) - 1 1/2 कप
खोया - 2 1/2
हरी इलायची - 2 टेबल स्पून
दूध - 2 1/2 कप
चीनी - 1 कप
देसी घी - 1 कप
गेहूं का आटा - 2 टेबल स्पून
मेवा - 1/2 कप


 
विधि: सबसे पहले मूंग दाल को 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. फिर थोड़े से पानी के साथ पीस लें। अब इसे किसी कपड़े में बांध वाली जगह पर रख दें ताकि इसका सारा पानी निकल जाए।
 
अब एक कढ़ाई में घी डाल कर 2 छोटी चम्मच मैदा डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये. जब आटा ब्राउन हो जाए तो उसमें पिसी हुई दाल डालें और 15-20 मिनिट तक गोल्डन ब्राउन होने तक चमचे से चला दें. अब खोये को हाथ से तोड़ कर फिर से 10-15 मिनिट तक भूनिये, फिर चीनी, उबला हुआ दूध और मेवा डालिये और पिसा हुआ घी डालिये और पीसी हरी इलाइची डाल कर सभी को स्वादिष्ट हलवा परोसिये.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.