ट्रेन में रात्रि यात्रा नियम: बड़ी खबर! ट्रेन में बदल गया रात में सोने का नियम, चेक करें नई गाइडलाइन

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 10:27:22 AM
Train Night Traveling Rules: Big News ! The rule of sleeping at night has changed in the train, check the new guideline,

भारतीय रेलवे: अब आप जब भी ट्रेन में सफर करें तो आपसे कोई गलती नहीं होगी। एक छोटी सी गलती भी आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है.

दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बड़ा बदलाव किया है. यह बात आमतौर पर ट्रेन में सफर करने वाले सभी यात्रियों को पता है। रेलवे ने जो हालिया बदलाव किया है वह रात में यात्रा करने वाले यात्रियों को लेकर है.

रेलवे के नए नियमों के मुताबिक अब आपकी सीट, डिब्बे या कोच में कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता या तेज आवाज में गाने नहीं सुन सकता. यात्रियों की नींद में खलल न पड़े और वे यात्रा के दौरान चैन की नींद सो सकें, इसके लिए रेलवे ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई यात्रियों की अक्सर यह शिकायत रहती है कि उनके कोच में एक साथ सफर करने वाले लोग फोन पर ऊंची आवाज में बात करते हैं, या देर रात तक गाने सुनते हैं। कुछ यात्रियों की यह भी शिकायत थी कि रेलवे एस्कॉर्ट या मेंटेनेंस स्टाफ भी ऊंची आवाज में बात करते हैं. इसके अलावा कई यात्री रात 10 बजे के बाद भी लाइट जलाए रखते हैं, जिससे उनकी नींद में खलल पड़ता है. इसे देखते हुए रेलवे ने नया नियम बनाया है. ऐसे में अगर कोई यात्री नियमों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

जानिए क्या हैं नए नियम

रेलवे बोर्ड ने फैसला लिया है कि ट्रेन में सफर के दौरान रात 10 बजे के बाद अगर आप मोबाइल पर तेज बात कर रहे हैं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. नए नियमों के मुताबिक, यात्री रात में यात्रा के दौरान न तो तेज आवाज में बात कर सकते हैं और न ही संगीत सुन सकते हैं। अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.