Travel : जाने भारत के कुछ तथ्यों के बारे में

Samachar Jagat | Saturday, 18 Jun 2022 04:28:16 PM
Travel : Know about some facts of India

भारत ने हमेशा हर यात्री की बकेट लिस्ट में एक विशेष स्थान बनाया है। भारत  मुगल वास्तुकला, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और भारतीय व्यंजन विश्व प्रसिद्ध हैं। हम आपको भारत के कुछ तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

तैरता हुआ डाकघर

दुनिया में सबसे बड़े डाक नेटवर्क के मालिक होने के बाद, भारत दुनिया भर में एकमात्र ऐसा देश है जिसके पास एक अस्थायी डाकघर है, जो ब्रिटिश काल से अस्तित्व में है और दो शताब्दी पुराना है।  

भारत कभी एक द्वीप था

10 करोड़ साल पहले, उस समय के बारे में जब डायनासोर पृथ्वी के चारों ओर घूमते थे, अब भारत का अधिकांश भाग एक द्वीप था। भारत एक सुपरकॉन्टिनेंट गोंडवानालैंड का हिस्सा था और 50 मिलियन साल बाद यह एशिया से टकरा गया, जिसने महाद्वीपों के तटीय क्षेत्रों को काट दिया और हिमालय का निर्माण किया।

उत्तर प्रदेश की कई सीमाएं

शायद ही कोई भूगोल की पाठ्यपुस्तक यह बताएगी कि देश में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य, उत्तर प्रदेश नौ अलग-अलग राज्यों और एक देश के साथ अपनी सीमा साझा करता है। उन राज्यों में राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश नेपाल का भी पड़ोसी देश है।

 ढेकियाखोवा बोर्नमघर, जोरहाट, असम

संत सुधारक माधवदेव द्वारा स्थापित, ढेकियाखोवा बोर्नमघोर असम के जोरहाट जिले में एक वैष्णव पूजा स्थल है। ऐसा माना जाता है कि 1528 में माधवदेव ने एक समारोह के समय मिट्टी का दीया जलाया था और तब से यह लगातार जल रहा है।  

 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.