Travel News : उदयपुर घूमने जा रहे है तो मेवाड़ महोत्सव में जरूर शामिल होए ,जो जोड़ेगा आपको संस्कृति

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2023 01:57:35 PM
Travel News : If you are going to visit Udaipur, then definitely attend the Mewar Festival, which will add culture to you.

मेवाड़ महोत्सव राजस्थान के सांस्कृतिक कैलेंडर पर प्रदर्शित होने वाले पॉपुलर कार्यक्रमों में से एक है। इस वर्ष, यह 24 मार्च से 26 मार्च तक उदयपुर द्वारा आयोजित किया जाएगा। मेवाड़ की यात्रा करने और मेवाड़ क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक विरासत का अनुभव करने का यह सबसे अच्छा समय है। 

यह त्योहार वसंत की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, और आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाता है। इस समय के दौरान, पूरा शहर रंगों में बदल जाता है क्योंकि लोग त्योहार मनाते हैं, रंगीन ड्रेसज  पहनते हैं और रंगोली बनाते हैं। यदि आप इस महीने मेवाड़ की यात्रा करने का  प्लान  बना रहे हैं, तो इन तिथियों पर जाए क्योंकि आप भी इस जीवंत उत्सव का हिस्सा बन सकें।

मेवाड़ महोत्सव के बारे में वो सब जो आप जानना चाहते हैं

इस त्योहार के दौरान भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है, और महिलाएं अपने रंगीन आउटफिट में तैयार होती हैं, देवताओं की छवियों या मूर्तियों को सजाती हैं। लोग इस त्योहार की तैयारी हफ्तों पहले से शुरू कर देते हैं और उत्सव की शुरुआत होलिका दहन की आग से राख इकट्ठा करने के साथ होती है।

यह उन त्योहारों में से एक है जो दुनिया भर से कई पर्यटकों को आकर्षित करता है, और किसी अन्य के विपरीत अनुभवों का आनंद लेने का मौका मिलता है। उत्सव में कई सांस्कृतिक गतिविधियाँ भी  शामिल होती हैं, जिनमें लोक नृत्य रूप शामिल हैं, जैसे कि कालबेलिया और घूमर, कलाकार पारंपरिक गीत गाते हैं, साथ ही बाज़ार ऐसे सजाए जाते हैं जैसे पहले कभी नहीं थे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.