Travel Tips: इस गर्मी में बना लें सिक्किम की युमथांग घाटी का दीदार करने का प्लान, इस कारण है प्रसिद्ध

Samachar Jagat | Monday, 15 Apr 2024 12:08:17 PM
Travel Tips: Plan to visit Yumthang Valley of Sikkim this summer, this is why it is famous

इंटरनेट डेस्क। अगर आपका गर्मी के मौसम में पार्टनर के साथ किसी खूबसूरत पर्यटक स्थल पर घूमने का प्लान है तो आप सिक्किम जा सकते हैं। यहां पर आपको  गंगटोक से लगभग 140 किमी उत्तर में स्थित युमथांग घाटी का दीदार करने का मौका मिलेगा। इस खूबसूरत जगह को फूलों की घाटी में रूप में जाना जाता है। 3564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग के समान है। यहां पर शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य में मध्य जून तक खिलने वाली रोडोडेंड्रॉन फूलों की 24 से अधिक प्रजातियों का आपको दीदार करने का मौका मिलेगा। 

इनके कारण बढ़ जाती है प्राकृतिक खूबसूरती
युमथांग घाटी की कुछ गर्म झरने, याक और हरे-भरे घास के मैदान खूबसूरती बढ़ा देते हैं। आपको आप ही अपने पार्टनर के साथ इस खूबसूरत पर्यटक स्थल पर घूमने का प्लान बना लेना चाहिए। प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए जन्नत के समान इस खूबसूरत घाटी में अपको अनगिनत फूलों की प्रजातियों का दीदार करने का मोका मिलेगा। यहीं पर तीस्ता घाटी के जंगलों की सुंदरता भी आपको देखने को मिलेगी। 

त्वचा से जुड़ी परेशानियां हो जाती हैं दूर
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस घाटी में स्थित कई गर्म झरने के पासी से त्वचा संबंधी कई रोगों से के इलाज में लाभ मिलता है। युमथांग घाटी में आपको ट्रेकिंग और कैम्पिंग जैसी एक्टिविटीज का मजा लेने का मौका भी मिलेगा। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपको और आपके पार्टनर को बहुत ही पसंद आएगी। आपका यहां पर जाने के बाद वापस आने का मन नहीं करेगा।

PC: holidayrider



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.