Travels : घूमने का बना रहे है प्लान तो भारत के इन गांवों में आपको एक बार अवश्य जाना चाहिए

Samachar Jagat | Monday, 19 Sep 2022 02:16:33 PM
Travels : If you are planning to roam, then you must visit these villages of India once.

हिल स्टेशन में जाना इन दिनों काफी आम हो गया है। हालाँकि, भारत में कई खूबसूरत गाँव हैं जो अपनी  समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए जानें जाते है। भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग यात्रियों के प्रति दयालुता और मददगार होते हैं। आइए जानते है उन गाँव के बारे में जो अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए मशहूर है। 

यदि आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत के इन गांवों में जरुर जाए 

मावलिननॉन्ग, मेघालय: मावलिननॉन्ग को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव कहा जाता है। इलाके बहुत मददगार और दयालु हैं। यहां के ग्रामीण पर्यावरण के अनुकूल जीवन जीते हैं। यदि आप इस गांव की यात्रा करते हैं, तो आपको लिविंग रूट्स ब्रिज का अनुभव अवश्य करना चाहिए, जो एक हजार साल पुराना कहा जाता है।

 
 
मलाणा, हिमाचल प्रदेश: मलाणा कुल्लू घाटी का एक ऐतिहासिक गांव है।  इस क्षेत्र में कुछ ही निवासी हैं लेकिन यह ट्रेकर्स के बीच प्रसिद्ध हो गया है। स्वच्छ हवा और सुंदर परिवेश मलाणा को एक दर्शनीय स्थल हैं।


रवंगला, सिक्किम: यह आकर्षक गाँव हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है। जो इसे बाहर  से आनंद लेने वालों के लिए स्वर्ग बनाता है। यह गांव वनस्पतियों और जीवों की असंख्य श्रृंखलाओं के साथ एक दृश्य प्रस्तुत करता है। यहां मनाए जाने वाले ट्रेडिशनल त्योहार यात्रियों के लिए हमेशा आनंददायक होते हैं।

 
नाको, लाहौल स्पीति: यह निस्संदेह देश के सबसे सुरम्य गांवों में से एक है, जहां क्रिस्टल-क्लियर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और हरी-भरी घाटियाँ हैं। सर्दियों के दौरान गाँव पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है, जिससे यह स्कीइंग के लिए आदर्श स्थान बन जाता है। 
 


लाचेन, सिक्किम: लाचेन लगभग 3,000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह निर्विवाद रूप से सबसे भव्य गांवों में से एक है, जहां इसकी समृद्ध वनस्पति बर्फ-सफेद पर्वत चोटियों के खिलाफ है। यहाँ करने के लिए बहुत कुछ है, आगंतुक ऐतिहासिक मठों की सैर कर सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.